इस साल की शुरुआत में TRAI ने cable TV और DTH के नई गाइडलाइन्स पेश की थी। इस नई गाइडलाइन्स के बाद यूजर्स को अपने मुताबिक, चैनल्स को चुनने और प्रति चैनल के हिसाब से पेमेंट करने का ऑप्शन मिल गया है। कुछ लोगों को इसका फायदा मिला है, लेकिन कुछ यूजर्स के लिए यह गाइडलाइन्स मंथली बिल में बढ़ोतरी बन कर सामने आई है। हालांकि इसका सबसे ज्यादा असर मल्टी TV कनेक्शन रखने वाले यूजर्स पर पड़ा है, जिनका मंथली बिल लगभग दोगुना हो गया है। Airtel Digital TV ने अब इन यूजर्स के लिए एक ऑफर पेश किया है, जिससे यूजर्स को काफी हद तक राहत की सांस मिल सकती है।

Airtel Digital TV multi-TV changes

Airtel ने मल्टी कनेक्शन वाले यूजर्स के लिए उनके सेकंड्री कनेक्शन के NCF (नेटवर्क कनेक्शन फीस) को कम कर दिया है। Dish TV, Airtel Digital TV, Tata Sky और D2h जैसे DTH सर्विस प्रोवाइडर्स सभी मल्टी कनेकशन सर्विस ऑफर करते हैं। हर सेकंड्री कनेक्शन के लिए DTH ऑपरेटर NCF चार्ज करता है, लेकिन यह फीस ऑपरेटर अपने हिसाब से चार्ज करता है। यह ऑपरेटर के ऊपर निर्भर करता है कि कंपनी फुल फीस चार्ज करें या डिस्काउंट दे।

Airtel Digital TV ने अपने ग्राहकों को अब डिस्काउंट का तोहफा दिया है। अब मल्टी कनेक्शन वाले यूजर्स हर एक्स्ट्रा कनेक्शन के लिए 80 रुपये देने होंगे। हालांकि आपको बता दें Dish TV और D2h अपने यूजर्स से हर कनेक्शन के लिए मात्र 50 रुपये चार्ज लेते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा NCF वसूल करने वाली कंपनी Tata Sky है, जो अपने ग्राहकों से हर सेकंड्री कनेक्शन के लिए 153 रुपये वसूलती है।

TelecomTalk की रिपोर्ट के मुताबिक, Airtel द्वारा लिए जाने वाला यह 80 रुपये चार्ज बिना टैक्स जोड़े बताया गया है। कंपनी ने यह भी कहा है कि 100 चैनल के बाद हर 25 SD चैनल के स्लॉट में कंपनी 20 रुपये (टैक्स एक्स्ट्रा) NCF वसूलेगी। 80 रुपये (टैक्स एक्स्ट्रा) की NCF दने के बाद यूजर्स को अपने सेकंड्री कनेक्शन के लिए चैनल पैक्स को चुनना होगा। ऐसे में यदि यूजर फ्री टू एयर चैनल्स चुनता है और उसके साथ कुछ पेड चैनल्स को जोड़ लेता है, तो उसे अपने सेकंड्री कनेक्शन के लिए 80 रुपये + टैक्स देना होगा।