नई दिल्ली: दूरसंचार विभाग ने ई-सिम को लेकर रिलायंस जियो की शिकायत पर एयरटेल को एक सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा है. एक आधिकारिक सूत्र ने इसकी जानकारी दी. रिलायंस जियो ने आरोप लगाया था कि एयरटेल ने एप्पल वाच 3 में ई – सिम को सक्रिय करने में प्रावधानों का उल्लंघन किया है. ई-सिम एक ऐसा समाधान है जिसके तहत उपभोक्ता बिना नंबर बदले अपने स्मार्टफोन में लगे सिम के जरिये ही एप्पल वाच से कॉलिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

विभाग ने इस बात का जिक्र किया है कि इन सेवाओं की सुरक्षा मंजूरी परीक्षा 23 मई और 30 मई को होनी है.विभाग ने एयरटेल से इस संबंध में 17 मई को कई मुद्दों को लेकर एक सप्ताह के भीतर स्पष्टीकरण देने को कहा.

सूत्र ने पीटीआई -भाषा से कहा, जियो ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि एयरटेल ने ई – सिम से जुड़ा सर्वर देश में न रखकर लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन किया है.एयरटेल ने इस सेवा के बारे में विभाग को सूचित किया है पर उसने उपयोक्ताओं से जुड़ी सूचनाओं के भंडारण के बारे में कुछ नहीं कहा है.विभाग ने एयरटेल से पूछा है कि क्या उपयोक्ताओं से जुड़ी सूचनाएं देश से बाहर रखी जा रही हैं.

सूत्र ने कहा-विभाग को इस बात की सूचना मिली थी कि एयरटेल एप्पल वाच 3 सेवाएं शुरू करने वाली है.इसके लिए 23 मई और 30 मई को सुरक्षा मंजूरी की जांच होने वाली है.एयरटेल को यह जानकारी 11 मई को दे दी गयी थी. एयरटेल के प्रवक्ता ने पूछे जाने पर कहा कि कंपनी ने इस संबंध में विभाग को 15 मई को ही जवाब दे दिया था.

(इनपुट: भाषा)