Bharti Airtel ने अपने 97 रुपये के प्रीपेड प्लान में से डाटा बेनिफिट को कम कर दिया है। कंपनी ने यह 97 रपये का प्रीपेड प्लान जुलाई में 129 रुपये और 148 रुपये के प्लान के साथ लॉन्च किया था। यह प्लान 2GB डाटा के साथ आता था और इसकी वैलिडिटी 14 दिन है। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग भी मिलती है और साथ ही यूजर्स हर दिन 100 SMS तक फ्री में भेज सकते हैं।

अब Airtel ने इस 97 रुपये के प्रीपेड प्लान में बदलाव करते हुए इसके डाटा को कम कर दिया है। बदलाव के बाद अब ग्राहकों को 2GB डाटा को के बजाय केवल 500MB डाटा मिलेगा। इसकी वैलिडिटी पहले के जैसे 14 दिन ही रहेगी। इसके अलावा इसमें पहले जैसे अनलिमिटेड कॉलिंग और 100SMS रोजाना मिलेंगे। बता दें कि Reliance Jio अपने यूजर्स को 98 रुपये में 2GB डाटा देती है और इस प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है।

निश्चित तौर पर यह खबर एयरटेल ग्राहकों के लिए बेहद निराशाजनक होगी क्योंकि कंपनी ने डाटा बेनिफिट को थोड़ा नहीं बल्कि 1.5GB कम कर दिया है। जहां एक ओर अन्य सभी टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को कम से कम कीमत में ज्यादा डाटा देने के लिए अपने प्लान में बदलाव कर रही है, वहां एयरटेल का यह कदम यूजर्स को काफी निराश कर सकता है। फिलहाल कंपनी ने इस कदम के पीछे का कारण नहीं बताया है।

इससे अलग बता दें कि हाल ही में Bharti Airtel ने अपने यूजर्स के लिए प्रीपेड प्लान को इंश्योरेंस प्रोटेक्शन प्लान के साथ पेश किया है। इसके लिए घरेलू कंपनी भारती एयरटेल ने Bharti AXA Life Insurance के साथ पार्टनरशिप की है। Airtel ने 599 रुपये का प्रीपेड बंडल प्लान पेश किया है जो डेली 2GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ आता है। इसके अलावा इस प्लान में 100 डेली SMS की सुविधा भी मि ल रही है। कंपनी इस प्लान में 4 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर भी दे रही है। ये इंश्योरेंस कवर Bharti AXA Life Insurance का है।

कंपनी के 599 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी की बात की जाए तो इसमें आपको 84 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है। तीन महीने के बाद हर रिचार्ज पर यह इंश्योरेंस कवर ऑटोमेटिक कंटीन्यू हो जाएगा।