Recharge Plans 2019 : कुछ समय पहले Jio को छोड़ सभी टेलीकॉम कंपनियों ने ग्राहकों के लिए एक नया नियम लागू किया था। इसके अनुसार टेलीकॉम यूजर्स को अपने नंबर को एक्टवेट रखने के लिए एक मिनिमम रिचार्ज कराना होता है। दरअसल जियो के आने के बाद से बड़ी तादात में यूजर्स ने जियो को प्राइमरी सिम बना दिया था और Airtel और Vodafone आइडिया के नंबर को सेकंड्री नंबर की तहत यूज कर रहे थे। टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि इसके चलते उन्हें नुकसान झेलना पड़ रहा था। इसके चलते एयरटेल, वोडाफोन आइडिया ग्राहकों को मिनिमम रिचार्ज प्लान से रिचार्ज करना अनिवार्य कर दिया है। यह मिनिमम रिचार्ज प्लान वैलिडिटी को आगे बढ़ा देते हैं और नंबर डिएक्टिवेट नहीं होता है।

यदि आप कम से कम कीमत के वैलिडिटी एस्टेंडर प्लान ढूंढ रहे हैं तो हम आपको यहां एयरटेल, वोडाफोन और जियो के वैलिडिटी एक्टेंडर प्लान बताने जा रहे हैं।

एयरटेल का मिनिमम रिचार्ज प्लान

Airtel का मिनिमम रिचार्ज प्लान 23 रुपये (Airtel Recharge Plan) का आता है। यह प्लान वैलिडिटी को 28 दिनों के लिए आगे बढ़ा देता है। इसमें किसी प्रकार का टॉकटाइम और डाटा बेनिफिट नहीं मिलता है। यह प्लान केवल आपके नंबर को डिएक्टिवेशन से बचाता है।

वोडाफोन का मिनिमम रिचार्ज प्लान

Vodafone का मिनिमम रिचार्ज प्लान 35 रुपये (Vodafone Recharge Plan) का आता है। अच्छी बात यह है कि इस प्लान में यूजर्स को वैलिडिटी एक्सटेंशन के साथ-साथ अन्य बेनिफिट भी मिलते हैं। यह प्लान वैलिडिटी को 28 दिनों के लिए आगे बढ़ा देता है। इसमें यूजर्स को 26 रुपये का टॉक-टाइम मिलता है। साथ ही इसमें 100MB डाटा भी मिलता है।

जियो का मिनिमम रिचार्ज प्लान

जियो का प्लान सबसे महंगा है, लेकिन इसमें काफी अच्छे बेनिफिट मिलते (Jio Recharge Plan) हैं। इस प्लान की कीमत 98 रुपये है और इसमें यूजर्स को 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है और साथ ही इसमें 2GB डाटा भी मिलता है। इस प्लान में किसी प्रकार का टॉक-टाइम बेनिफिट नहीं मिलता है।