अमेजन इंडिया ने अपने Alexa– पावर्ड स्मार्ट स्पीकर की रेंज को एक्सपेंड करते हुए भारत में नया Echo Input लॉन्च किया है। Amazon के इस Echo Input के लॉन्च के साथ कंपनी कुल 12 स्मार्टस्पीकर लॉन्च कर चुकी है। Amazon के दूसरे स्मार्ट स्पीकर से अलग नए Echo Input में बैटरी भी होगी। यानी इसे अनपल्गड यूज किया जा सकता है।

Amazon Echo Input Price in India, availability

अमेजन के नए Echo Input स्मार्ट स्पीकर को इंट्रोडक्टरी कीमत 4,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। कंपनी ने भारत में इसकी कीमत 5,999 रुपये तय की है। इस स्पीकर को 18 दिसंबर से खरीदा जा सकेगा।

Amazon Echo Input specifications, features

अमेजन के इस नए स्पीकर की हाइलाइट इसमें दी गई 4,800mAh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि इसमें दी गई बैटरी 10 घंटे का प्लेबैक देती है। इस प्रोडक्ट में बैटरी लाइफ इंडिकेट करने के लिए 4 LED दिए गए हैं। इस बैटरी को microUSB के जरिए चार्ज किया जा सकता है।

अमेजन का स्मार्ट स्पीकर Echo Input को Wi-Fi से कनेक्ट करके अलग अलग स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइडर से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें Bluetooth कनेक्टिविटी भी दी गई है। ब्लूटूथ के जरिए इसे स्पीकर को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके साथ ही स्पीक के टॉप में डेडिकेटेड म्यूट बटन भी दिया है।इसके साथ ही साइड में वॉल्यूम और पावर बटन दिए हैं।

अमेजन के दूसरे Alexa स्मार्ट स्पीकर की तरह इससे आप घरमें लगे IoT होम प्रोडक्ट को वॉइस कमांड के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इस अमेजन इको इनपुट स्मार्ट स्पीकर के जरिए आप Philips, Wipro, Syska, TP-Link और दूसरे कंपनियों के IoT डिवाइसेस कनेक्ट कर सकते हैं।

इसके साथ ही इस स्मार्ट स्पीकर में वॉइस कमांड के जरिए TuneIn radio, Gaana, और Amazon Music से गाने प्ले किए जा सकते हैं। इसके साथ ही वॉइस कंट्रोल के जरिए आवाज बढ़ाई और घटाई भी जा सकती है।