हाल ही में Flipkart और Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म पर साल की सबसे बड़ी सेल का आयोजन किया था। Flipkart की Big Billion Days और Amazon की Great Indian Festival सेल 29 सितंबर से 4 अक्टूबर तक चली थी। दोनों कंपनियों के लिए यह सालाना सेल सबसे महत्वपूर्ण होती है। हर साल कंपनियां इस सेल के करोड़ो का मुनाफा कमाती है और साथ ही ग्राहकों को भी इस सेल से काफी फायदा होता है। सेल के दौरान सभी प्रॉडक्ट कंपनियां अपने प्रॉडक्ट्स को बंपर डिस्काउंट और बेहतरीन डील्स के साथ बेचती है। इस साल भी कुछ ऐसा ही हुआ है। सेल खत्म होने के बाद अब इस सेल से जुड़े कुछ आंकड़े सामने आए हैं।

लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Amazon और Flipkart ने इन छह दिनों की सेल में रिकॉर्ड $3 billion (लगभग 19,000 करोड़ रुपये) कीमत की ग्रॉस मर्चंडाइस वेल्यू (GMV) हासिल की है। बैंगलोर बेस्ड रिचर्स फर्म RedSeer Consultansy ने कहा है किWalmart के स्वामित्व वाली कंपनी Flipkart के साथ Amazon ने इन छह दिनों की सेल के दौरान 90 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल किया है। इस रिकॉर्ड बिक्री के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर के महीनें में ये दोनों कंपनियां मिलकर $6 billion तक यानी लगभग 39,000 करोड़ रुपये की ऑनलाइन सेल कर सकती है।

GMV टर्म के हिसाब से कुल मार्केट शेयर में Flipkart 60-62 प्रतिशत ग्रॉस GMV से आगे चल रही है। यदि फ्लिपकार्ट के अधीन चल रही दो अन्य एंटाइटी Myntra और Jabong को भी जोड़ लिया जाए तो यह लगभग 63 प्रतिशत शेयर होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, Amazon India की GMV ग्रोथ 22 प्रतिशत रही है। हालांकि कंपनी की वॉल्यूम ग्रोथ रेट 30 प्रतिशत (YoY) से ज्यादा रहा है। हालांकि Amazon India ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है। कंपनी ने IANS से कहा है कि हम बिना आधार की काल्पनिक रिपोर्ट्स पर किसी प्रकार का कमेंट नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि अब ये दोनों ई-कॉमर्स कंपनिया अपनी अगली फेस्टिव सेल की तैयारी कर रही है। Amazon की Great Indian Festival सेल इस महीने 13 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक चलेगी। वहीं Flipkart की Big Diwali Sale 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक चलेगी। इस सेल में भी कंपनियां सभी प्रॉडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट और कुछ बेहतरीन डील्स की पेशकश करेगी।