देश की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon India ने घोषणा की है कि उसकी Automated Messaging Assistant अब हिंदी को भी सपोर्ट करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि अमेजन पर शॉपिंग करने वाले करोड़ो यूजर्स जो हिंदी में बात करना पसंद करते हैं वह अपनी लैंग्वेज प्रीफरेंस के हिसाब से अपने सवालों को हल कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें किसी भी एसोसिएट से कनेक्ट होने की जरूरत नहीं है। ऑटोमेटिड असिस्टेंट एक चैटबोट है जो अमेजन कस्टमर सर्विस ट्यून्ड आर्टिफिशियल इटेलीजेंस प्लेटफॉर्म के तहत काम करता है।
इस कन्वर्सेशन को आप मैसेजिंग विंडो में जाकर कर सकते हैं। आप इसके जरिए अमेजन पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। आप इसके जरिए अपने ऑर्डर से संबंधित सवाल या फिर किसी दूसरे सवालों को पूछ सकते हैं।

इस सर्विस के लॉन्च होने पर अमेजन इंडिया के डायरेक्टर (कस्टमर सर्विस) Akshay Prabhu ने कहा कि हम लोगों के लिए लैंग्वेज को किसी भी तरह से बाध्य नहीं बने रहना चाहते। इसलिए हमने Automated Messaging Assistant को हिंदी सपोर्ट के साथ शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि हमारा टारगेट अगले 10 करोड़ यूजर्स को हासिल करना है। ऐसे में Automated Messaging Assistant इसमें बड़ा रोल निभाएगा। इसको हिंदी सपोर्ट के साथ पेश करनी की स्ट्रैटजी यही है कि लोगों के लैंग्वेज किसी भी तरह के बाध्य न बने, जिससे उन्हें शॉपिंग करते वक्त कोई परेशानी नहीं आए।

इससे पहले देश की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने लोगों के एक्सपीरियंस को बढ़ाते हुए हिंदी में भी अपनी सर्विस को लॉन्च किया था।  लोग अब हिंदी भाषा में भी अमेजन प्लेटफॉर्म पर लिस्टिड प्रोडक्ट्स की जानकारी ले पाते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि अपने प्लेटफॉर्म पर अगले 10 करोड़ इंटरनेट यूजर्स को लाने में इस हिंदी फीचर का अहम रोल होगा। दूसरे देशों में भी जहां अमेजन ऑपरेट करती है वहां उसने लोकल लैंग्वेज को अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ रखा है। यह फीचर उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो प्लेटफॉर्म के इंग्लिश में होने के चलते शॉपिंग करने से परहेज करते हैं। देश में अमेजन ऐसी पहली ई-कॉमर्स कंपनी है जिसने अपने प्लेटफॉर्म पर लोगों को हिंदी में यह सर्विस दी है।