भारत की हिंदी भाषी आबादी के बीच पैठ बनाने के लिए अमेजन ने अपने वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा में हिंदी और हिंग्लिश भाषाओं को सपोर्ट करने की सुविधा प्रदान की है। हिंदी के साथ शुरुआत करने के लिए अब महज इतना कहना होगा, “एलेक्सा, हिंदी में सेट करने में मेरी मदद करें।” भारत में मौजूदा इको ग्राहक एलेक्सा ऐप पर डिवाइस सेटिंग्स के अंदर भाषा विकल्पों के माध्यम से हिंदी विकल्प चुन सकते हैं। इको शो उपयोगकर्ता स्क्रीन को ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करके भाषा बदलने के लिए सेटिंग्स सेक्शन तक पहुंच सकते हैं।
एलेक्सा अब ‘बॉलीवुड के लेटेस्ट गाने सुनाओ’, ‘क्रिकेट स्कोर बताओ’, ‘शेर की आवाज सुनाओ’ और ‘एलेक्सा, अपने बारे में बताओ’ जैसी कमांड भी समझ सकेगा। एलेक्सा एआई अमेजन के उपाध्यक्ष और प्रमुख वैज्ञानिक रोहित प्रसाद ने एलेक्सा के साथ हिंदी में बातचीत करने की सुविधा पर खुशी जताई।

एलेक्सा-हिंदी बोस के कई स्मार्ट स्पीकर की रेंज में उपलब्ध है। इसके अलावा मोटोरोला, मायबॉक्स, बोट, पोट्ररेनिक्स, फिंगर्स, सोनी, आईबॉल और डिश जैसे ब्रांड्स जल्द ही हिंदी भाषा को सपोर्ट करने वाले उपकरण लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही यह कंपनियां पहले से मौजूद एलेक्सा-निर्मित उपकरणों को अपडेट भी करेंगे।

प्रसाद ने कहा, “हम अपने हिंदी भाषी ग्राहकों को खुश करने और भारत में डेवलपर्स के साथ काम करने के लिए एलेक्सा का इंतजार कर रहे हैं।” जल्द ही ग्राहक भाषा की सेटिंग में बदलाव किए बिना ही एलेक्सा से अंग्रेजी से लेकर हिंदी में भी बात कर पाएंगे। इस दिशा में हजारों डेवलपर्स ने पहले ही एलेक्सा के हिंदी वर्जन पर काम करना शुरू कर दिया है।