अगर आप पुराना ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं, तो इस समय चल रही दिवाली सेल में इस फोन को अपग्रेड कर लेना चाहिए. अगर ऐसा नहीं करते हैं, तो अगले साल से पुराने ऐंड्रॉयड वर्जन वाला आपका स्मार्टफोन कुछ हद तक आपके लिए बिना काम का हो जाएगा. दरअसल, ऐंड्रायड 7.1.1 Nougat या इससे नीचे के ऐंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर साल 2021 से कई वेबसाइट्स एक्सेस नहीं हो पाएंगी. आइए आपको इसके बारे में डीटेल में बताते हैं. Also Read - Upcoming Mobiles List in november 2017 | फोन खरीदने वाले हैं तो रुकें, नवंबर में लांच हो रहे हैं ये 4 स्मार्टफोन

पॉप्युलर सर्टिफिकेट प्रोवाइडर्स में से एक Let’s Encrypt 30 सितंबर 2021 से सर्टिफिकेशन अथॉरिटी IdenTrust के साथ अपनी पार्टनरशिप खत्म कर रहा है. Let’s Encrypt एचटीटीपीएस प्रोटोकॉल के लिए 30 पर्सेंट से ज्यादा वेब डोमेन को सर्टिफिकेट देता है.

यह पार्टनरशिप खत्म होने के साथ करीब 33.8 पर्सेंट ऐंड्रॉयड यूजर्स को सिक्योर वेबसाइट एक्सेस करते समय या तो एरर मिलेगा या फिर वेबसाइट पूरी तरह लोड नहीं होगी. इसके चलते ऐंड्रायड 7.1.1 Nougat या इससे नीचे के ऐंड्रॉयड वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर सिक्योर वेबसाइट्स एक्सेस नहीं हो पाएंगी.

11 जनवरी 2021 से ही रोक देगा क्रॉस-साइनिंग
एक ब्लॉग पोस्ट में Let’s Encrypt ने कहा है कि कंपनी IdenTrust के साथ अपनी डील को आगे नहीं बढ़ाएगी. हालांकि, यह पार्टनरशिप अगले साल सितंबर में खत्म होने की उम्मीद है, लेकिन लेट्स एनक्रिप्ट 11 जनवरी 2021 से ही क्रॉस-साइनिंग को रोक देगा.

ऐसे में यूजर्स के लिए बेस्ट रहेगा कि वे अपने फोन को नए ऐंड्रॉयड फोन के साथ अपग्रेड कर लें, जिससे सभी वेबसाइट्स को आसानी से एक्सेस कर पाएंगे. जो यूजर फोन को अपग्रेड नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए Let’s Encrypt का सुझाव है कि फोन में फायरफॉक्स मोबाइल इंस्टॉल करके ऐसी वेबसाइट एक्सेस कर सकते हैं.