Apple iOS and macOS Update : अमेरिका स्थित टेक कंपनी Apple ने iPhone और MacBook के लिए iOS 12.4 और macOS Mojave 10.14.6 अपडेट रोलआउट कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने iOS 13 और macOS Catalina के beta मोड भी पहले से मौजूद हैं। माना जा रहा है कि इस अपडेट के बाद इन सॉफ्टवेयर को कोई अपडेट नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं इन अपडेट (Apple iOS and macOS Update) के बाद क्या फीचर मिलेंगे।

iOS 12.4 : अपडेट के फीचर

इस सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ iPhone यूजर्स को नया माइग्रेशन फीचर मिलेगा। इस फीचर के बाद iPhone यूजर्स सीधे पुराने iPhone से नए iPhone पर डेटा ट्रांसफर कर पाएंगे। इसके साथ ही iPhone यूजर्स को Apple News+ का सपोर्ट मिलेगा। इसके साथ ही iPhone और iPod की सिक्योरिटी भी इंप्रूव की है। इसके साथ ही कुछ पुराने बग्स फिक्स भी किए हैं।

नए फीचर के बाद iPhone यूजर्स वायरलैस तरीके से डाटा ट्रांसफर कर पाएंगे। वहीं Apple News में हिस्ट्री डिलीट करने से लेकर दूसरे कई तरह के फीचर जोड़े हैं। Apple Watch के Walkie-Talkie फीचर के बग्स को भी कंपनी ने फिक्स किया है।

iOS 12.4 : ऐसे करें इंस्टॉल

इस अपडेट के लिए आपको अपने iPhone के जनरल सेक्शन पर सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करना होगा।

macOS 10.14.6 : अपडेट के फीचर

Apple के कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम MacOS Mojave को मिलने वाला ये छठां अपडेट है। कंपनी का दावा है कि उसने इसमें Apple News+ के लिए कई सारे इंप्रूवमेंट और बग्स फिक्स किए हैं।

iPhone की तरह MacBook यूजर्स के लिए Apple News में MY Magazine सेक्शन में डाउनलोड इश्यू को फिक्स किया है। हिस्ट्री क्लीयर जैसे फीचर इंप्रूव किए हैं। रिस्टार्ट के दौरान हैंग होने के इश्यू को रिसॉल्व किया है। स्लीप मोड के ग्राफिक्स इश्यू को भी रिसॉल्व किया है। इसके साथ ही SMB पर फाइल शेयरिंग को भी इंप्रूव किया है।

macOS 10.14.6 : ऐसे करें इंस्टॉल

इस अपडेट के लिए MacBook यूजर्स को सिस्टम प्रीफ्रेंसेस में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट में अपडेट नाऊ पर क्लिक करना होगा।