Apple ने घोषणा कर दी है कि iPadOS 30 सितंबर से अवेलेबल हो जाएगा। iPhone 11 इवेंट में एप्पल ने iPadOS को फ्री अपडेट के तौर पर पेश किया और यह iPad Air 2 और उससे उपर के सभी डिवाइसों के लिए कॉम्पेटिबल है। इसके अलावा यह अपडेट सभी iPad Pro models, 5th generation iPad और उससे ऊपर के सभी डिवाइसों के लिए कॉम्पेटिबल होगा। दूसरे कॉम्पेटिबल iPad मॉडल्स में iPad mini 4 और उससे ऊपर के डिवाइस शामिल हैं। Apple ने इसके अलावा 10.2-inch iPad भी लॉन्च किया है जिसे न्यू एंट्री लेवल मॉडल के तौर पर उतारा गया है और यह  iPadOS आउट ऑफ द बॉक्स आता है।

Apple iPadOS: Release Date and Features

इस साल WWDC 2019 में एप्पल ने घोषणा की थी कि वह iOS को iPhone और iPad के लिए स्पिल्ट करेगी। iPhone जहां iOS 13 पर चलेगा वहीं iPad अब iPadOS पर ऑपरेट होगा। iPadOS के जरिए एप्पल iPad को पोर्टेबल कंप्यूटर का लुक देना चाहता है। कंपनी ने इसके अलावा iPadOS में कई नए फीचर्स को भी दिया है।iPadOS और iOS में पहला जो बड़ा चेंज है वह यह है कि इसमें होम स्क्रीन में विजिट को जोड़ा गया है।

इस बदलाव से आप तेजी से ऐप्स और विजिट में आसानी से नेविगेट कर सकते हैं। इसके अलावा यह एक रिडिजाइन होमपेज के साथ आता है, जिसमें हर पेज पर कई ऐप्स हैं। iPadOS के साथ एप्पल ने “desktop-class” वेब ब्राउजिंग को भी जोड़ा है जो सफारी के साथ iPad में आता है। इससे आप पॉप्युलर ऐप्स जैसे  Squarespace औक Google Docs को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।