नई दिल्लीः दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल की योजना इस साल तीन नए iPhone लॉन्च करने की है, जिसमें से एक अब तक का सबसे बड़ा स्मार्ट फोन हो सकता है. डिजाइन के मामले में ये फोन iPhone X जैसे हो सकते हैं. Bloomberg ने 2018 के लिए एप्पल की योजना के बारे में लिखी गई एक विस्तृत रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक iPhone में 6.5-इंच का डिसप्ले फीचर हो सकता है, जो अब तक का सबसे बड़ा स्मार्टफोन होगा. अभी तक कंपनी की प्रतिद्वंद्वी सैमसंग के पास सबसे बड़ा डिसप्ले वाला स्मार्टफोन है. इस Samsung Galaxy S9 Plus की साइज 6.2 इंच (15.75 सीएम) है. एप्पल के मौजूदा आईफोन लाइनअप में iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X शामिल हैं. हालांकि iPhone 8 और iPhone 8 Plus का डिजाइन 2014 में लॉन्च किए गए iPhone 6 का ही अपडेट है. दूसरी तरफ, iPhone X में दिया गया ऐज टू ऐज डिसप्ले और बेहतर फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल इसे एक नया स्वरूप देता है. अब इस साल, एप्पल ने सभी आईफोन मॉडल में डिजाइन को स्टैंडर्ड बनाने की योजना बनाई है.

तीन नए iPhone लॉन्च करने की योजना
नई लाइनअप के साथ, एप्पल अभी भी अपनी सबसे बड़े iPhone को लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जो मौजूदा iPhone 8 Plus और प्रतिद्वंद्वी Galaxy Note 8 की तुलना में बड़ा होगा. Bloomberg की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि 2018 iPhone लाइनअप में एक अपडेट आईफोन एक्स मॉडल भी शामिल होगा, और एक सस्ता संस्करण जो iPhone 8 के रिप्लेसमेंट के रूप में काम करेगा.

एप्पल के सबसे बड़े iPhone में iPhone X की तरह OLED डिसप्ले तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस डिवाइस में iPhone 8 Plus के समान आयाम हो सकते हैं. Bloomberg के Mark Gurman ने नोट किया कि इस iPhone कोडनेम D33 दिया गया है, और 1242×2688 पिक्सल के स्क्रीन रिजोल्यूशन के साथ कुछ प्रोटोटाइप का परीक्षण किया जा रहा है.

हमारी सहयोगी वेबसाइट बीजीआर डॉन इन के मुताबिक एप्पल द्वारा पेश किए जाने वाले बड़े-स्क्रीन iPhone मॉडल सैमसंग द्वारा पेश किए गए फैबलेट श्रेणी के होंगे, लेकिन संभावना है कि एप्पल इस नाम का उपयोग करने से बचने की कोशिश करेगा. बड़े iPhone में डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फेस आईडी भी शामिल होगा और मोबाइल भुगतान को अधिकृत करेगा. फैबलेट-आकार वाले iPhone को विश्लेषकों द्वारा विद्यमान ग्राहकों के बीच अपग्रेड के रूप में देखा जाता है. जब एप्पल ने 4—इंच के आईफोन से 4.7-इंच और 5.5-इंच के मॉडल के साथ 2014 में जंप किया, तो कंपनी ने एक अप्रत्याशित सुपर साइकिल देखा जहां ज्यादातर मौजूदा ग्राहक अपग्रेड करने के लिए एप्पल स्टोर पर पहुंचे.

ये भी पढ़ें
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में Nokia ने पेश किए 5 नए स्मार्टफोन, एंड्रॉयड One पर काम करेंगे काम
VIVO ने पेश किया नया Apex स्मार्टफोन, आधी स्क्रीन में है फिंगरप्रिंट स्कैनर

बड़ी स्क्रीन iPhone X से मुख्य रूप से व्यापारिक ग्राहकों के साथ एक हिट बनने की उम्मीद है, जिसमें स्प्रैडशीट्स को संभालने के लिए अतिरिक्त screen real estate की आवश्यकता होती है, और मल्टीटास्किंग कर सकते हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि यह बड़ा आईफोन भी लो एंड वाले iPad मॉडल की बिक्री को प्रभावित करेगा या नहीं. बड़े iPhone के अलावा, एप्पल मौजूदा 5.8-इंच के iPhone X के लिए भी एक अपग्रेड पर काम कर रहा है, और इसे आंतरिक रूप से D32 के रूप में डब किया गया है। दोनों फोन में एप्पल के अधिक पावरफुल A12 SoC का इस्तेमाल करने की उम्मीद है, और iOS 12 नामक अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाया जा रहा है। आईफोन निर्माता गोल्ड रंग विकल्प भी जोड़ने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि यह एशियाई और मध्य पूर्वी बाजारों में लोकप्रिय है.