Apple Smart Watch saved a person from drowning: शिकागो में एप्पल वॉच (हाथ में पहनने की स्मार्ट घड़ी) के कारण एक व्यक्ति डूबने से बच गया। व्यक्ति ने घड़ी को ही उसकी जान बचाने का श्रेय दिया है। न्यूज पोर्टल 9 टू 5 एमएसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि फिलिप एशो, जो शिकागो के क्षितिज (स्काईलाइन) की तस्वीरें लेने के लिए 31 स्ट्रीट हार्बर से मैककॉर्मिक प्लेस तक एक जेट स्की की सवारी कर रहे थे। इसी बीच एक बड़ी लहर उनके जेट स्की से टकरा गई, जिससे वह पानी में गिर गए।
इस घटना में एशो अपना मोबाइल फोन भी गंवा बैठे। एशो के आसपास मौजूद नाव में सवार लोगों को मदद के लिए लगाई गई उनकी आवाजें भी नहीं सुनाई दे रही थी, जबकि लहरें इस कदर उठ रही थी जो एशो को सतह के नीचे धकेल रही थी।

इसके बाद एशो ने अपनी स्मार्ट घड़ी में मौजूद फीचर (विशेष गुण) सोफिसटिकेटिड ऑपरेटिग सिस्टम (एसओएस) की मदद से आपातकालीन सेवा के लिए एक कॉल की। कॉल करने के तुरंत बाद, उन्होंने बचाव के लिए शिकागो पुलिस और फायर बोट के साथ एक हेलीकॉप्टर देखा जिसने एशो को पानी से सकुशल बाहर निकाल लिया। जब कोई उपयोगकर्ता एसओएस कॉल करता है, तो उसकी एप्पल वॉच स्वचालित तरीके से स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल कर देती है। कुछ देशों और क्षेत्रों में उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के मुताबिक इस सेवा को चुनते हैं।

इससे पहले भी एप्पल वॉच की वजह से लोगों की जान बचने की खबरें सामने आती रही हैं। एप्पल द्वारा लॉन्च की गई वॉच ने अब तक कई लोगों की जान बचाई है। वैसे तो इस वॉच में ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं जो इसे अपने आपमें खास बनाते हैं। लेकिन, इसे जान बचाने के लिए नहीं बल्कि टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया था। इसमें हार्ट मॉनिटरिंग फीचर दिया गया है। वहीं, इसमें एसओसी फीचर दिया गया है।