अमेरिका: अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी Apple अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC-2018) की शुरुआत 4 जून यानी आज से करने जा रही है. 4 जून से शुरू होने वाला ये इवेंट 8 जून तक चलेगा. कंपनी इस इवेंट के दौरान कई नए प्रोडक्ट्स और नई अपडेट को पेश करने वाली है, जिसमें MacBook Pro, watchOS 5, MacOS 10.14, iPhone SE 2 और iOS 12 प्रमुख हैं.

इनके अलावा TvOS के साथ AirPower जैसे प्रोडक्ट्स भी लांच किए जा सकते हैं. हालांकि कंपनी ने इसके बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है. आपको बता दें कि यह इवेंट भारतीय समयानुसार आज रात 10.30 बजे से शुरू होगा. वहीं ऐसा दूसरी बार है कि यह कार्यक्रम सैन जोस में आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले पिछले साल भी WWDC 2017 को यहां आयोजित किया गया था. आइए जानते हैं WWDC 2018 इवेंट में पेश होने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में…

इन चीजों से उठ सकता है पर्दा

1. iOS 12

– इस इवेंट में Apple अपने iPhones के लिए नए सॉफ्टवेयर वर्जन के बारे में अनाउंस कर सकता है यानी कि iOS 12 से पर्दा उठा सकता है.

– इस बात की उम्मीद है इस इवेंट के बाद ही कंपनी iOS 12 का बीटा वर्जन कुछ यूजर्स के लिए रिलीज कर सकती है, हालांकि सभी यूजर्स के लिए इसे सितंबर तक ही लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि अभी तक इस बारे में कुछ भी कंफर्मेशन कंपनी की तरफ से नहीं दी गई है.

2. MacOS 10.14

– Apple Mac के लिए भी कंपनी नया सॉफ्टवेयर वर्जन ला सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, MacOS का नया वर्जन यूनिवर्सल एप्स को सपोर्ट करेगा. इसका मतलब, iPhones की एप्स भी Mac भी वर्क करेंगी और Mac की एप्स iPhones में चलेंगी.

3. WatchOS 5

– Apple Watch के लिए भी नए फीचर्स के साथ नया सॉफ्टवेयर वर्जन के बारे में भी इंट्रोड्यूस कर सकती है. माना जा रहा है कि कंपनी इस इवेंट में WatchOS 5 के बारे में खुलासा कर सकता है. इस नए OS में स्लीप ट्रैकिंग का फीचर हो सकता है.

4. TVOS 12

– Apple TV के लिए भी कंपनी कुछ नए फीचर्स के साथ TVOS 12 से पर्दा उठा सकती है.

5. iPhone SE 2

– मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस इवेंट में कंपनी iPhone SE 2 को लॉन्च कर सकती है. ये iPhone 2016 में लॉन्च किए गए iPhone SE का नेक्स्ट-जनरेशन वर्जन है.

6. iPad

– इस साल की शुरुआत में Apple ने इस बात के संकेत दिए थे कि सितंबर से पहले कंपनी दो नए iPad लॉन्च कर सकती है. इनमें से एक नया iPad मार्च में लॉन्च किया जा चुका है और माना जा रहा है कि WWDC-2018 में कंपनी एक और नए iPad को लॉन्च कर सकती है.

7. MacBook

– Apple MacBook की कीमतें हमेशा से ज्यादा रही हैं, क्योंकि कंपनी ने अपने MacBook और MacBook Pro मॉडल्स को रीडिजाइन के साथ लॉन्च किया है.

– लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि इस इवेंट में कंपनी आउटडेटेड डिजाइन के साथ MacBook का अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर सकती है. इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि ये MacBook का बजट मॉडल हो सकता है.

8. Siri

उम्मीद की जा रही है कि 2018 की डेवेलपर कॉन्फ्रेंस सिरी को पहले से बेहतर किए जाने की उम्मीद है जिसमें इसमें कुछ नए फीचर्स को शामिल किया जा सकता है.