वॉशिंगटन: फेसबुक अकाउंट से जुड़े 40 करोड़ से अधिक फोन नंबर हाल में ऑनलाइन जारी हो गए. यह जानकारी अमेरिकी मीडिया ने बुधवार को दी. प्रौद्योगिकी समाचार वेबसाइट टेकक्रंच के मुताबिक एक सर्वर में कई डाटाबेस के अंदर 41.9 करोड़ रिकॉर्ड हैं, जिसमें 13.3 करोड़ अमेरिकी अकाउंट, वियतनाम के पांच करोड़ से अधिक अकॉउंट और ब्रिटेन के 1.8 करोड अकॉउंट शामिल हैं.

टेकक्रंच ने खबर दी कि डाटाबेस में फेसबुक उपयोगकर्ता के आईडी — हर अकाउंट से जुड़ा विशिष्ट नंबर, प्रोफाइल का फोन नंबर के साथ ही उनका भौगोलिक स्थान आदि सूचीबद्ध था. सर्वर में पासवर्ड नहीं लगा था, जिसका मतलब है कि कोई भी डाटाबेस तक पहुंच सकता था और बुधवार को जब तक टेकक्रंच ने वेबसाइट के होस्ट से संपर्क नहीं किया था तब तक ऑनलाइन रहा.

फेसबुक ने रिपोर्ट के कुछ हिस्से की पुष्टि की, लेकिन खामियों को तवज्जो नहीं दी और कहा कि अभी तक जितनी संख्या की पुष्टि हुई है वे 41.9 करोड़ की लगभग आधी हैं.

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, डाटाबेस हटा दिया गया है और हमने कोई ऐसा साक्ष्य नहीं देखा कि फेसबुक अकाउंट से समझौता हुआ है. 2018 के कैंब्रिज एनालिटिका कांड के बाद कंपनी ने एक फीचर को हटा दिया, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता फोन नंबर का इस्तेमाल कर प्लेटफॉर्म पर सर्च करते थे.