नई दिल्ली. रिलायंस जियो ने जियो फोन और जियो फोन-2 के उपयोक्ताओं के लिए ‘जियो रेल’ एप (Jio Rail App) पेश की है. उपयोक्ता इस एप से रेल टिकटों की बुकिंग और उनका रद्दीकरण करा सकेंगे. साथ ही पीएनआर की स्थिति को भी देख सकेंगे. जियो ने एक बयान में कहा, ‘‘जियो रेल एप के माध्यम से किसी भी जियो फोन उपयोक्ता को आईआरसीटीसी से आरक्षित टिकटों की बुकिंग कराने की सुविधा मिलेगी. इस एप पर ग्राहक टिकटों की बुकिंग और उसका रद्दीकरण करा सकेंगे. इसके लिए वह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई-वालेटों से भुगतान कर सकेंगे. इसके अलावा पीएनआर की स्थिति, रेलगाड़ियों के मार्ग, समय, सीट उपलब्धता की जानकारी समेत और अन्य कई सेवाओं को भी जियो फोन पर उपयोग किया जा सकेगा.’’

जियो एप स्टोर पर उपलब्ध इस एप से तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी. जियो फोन को कंपनी ने एक 4जी फीचर फोन के तौर पर बाजार में उतारा है. कंपनी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति के पास आईआरसीटीसी का लॉग इन नहीं है, तो उसे इस एप पर खाता बनाने की सुविधा भी मिलेगी. कंपनी की योजना एप पर जल्द ही पीएनआर की स्थिति में बदलाव पर अलर्ट देने, ट्रेन की वास्तविक स्थिति जानने और खाना ऑर्डर करने की सुविधा देने की भी है.

अगर आपके पास जियो फोन है तो आज ही इस एप को डाउनलोड करें और रेल टिकट बुकिंग सुविधा का लाभ उठाएं. Jio Rail App को डाउनलोड करने के लिए आपके पास जियो फोन या जियो फोन-2 होना जरूरी है. क्योंकि यह एप जियो एप स्टोर पर ही उपलब्ध है.

(इनपुट – एजेंसी)