नई दिल्ली: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) का लैंडलाइन फोन अब स्‍मार्ट फोन जैसा काम करेगा. अब इससे लोग SMS, चेटिंग और वीडियो कॉल कर सकेंगे. इसके अलावा लोगों को एक और सुविधा दी जाएगी. इसके तहत लोग अपने फोन को मोबाइल फोन से जोड़ सकेंगे. इसके बाद फिक्‍स फोन पर आने वाली काॅल वह कहीं भी अपने मोबाइल फोन पर रिसीव कर सकेंगे.

बीएसएनएल अपने राजस्थान के एक्सचेंजों को अपग्रेड कर रहा है. इसके बाद इस तरह की सुविधाएं लोगों को मिलना शुरू हो जाएगी. बीएसएनएल के एक अधिकारी के अनुसार बूंदी और हिन्‍डोली के एक्‍सचेंज अपग्रेड हो रहे हैं और यह काम कुछ ही दिनों में पूरा हो जाएगा. बूंदी के टेलीकॉम डिस्ट्रिक मैनेजर (TDM) बी के अग्रवाल के अनुसार इन एक्‍सचेंज को नेक्‍ट जेनरेशन नेटवर्क (NGN) टेक्‍नॉलाजी से अपग्रेड किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यूजर को अपने लैंडलाइन फोन को आईपी फोन से अपग्रेड करना होगा.

गौरतलब है कि टेलीकॉम सेक्टर में अपनी धमक वापस पाने के लिए बीएसएनएल लगातार प्लान जारी कर रही है. BSNL के साथ मिलकर पतंजलि ने सिम कार्ड लॉन्च किया है, इसे ‘स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड’ नाम दिया गया है. हालांकि ये सिम कार्ड अभी केवल पतंजलि के कर्मचारियों के लिए ही उपलब्ध है. कंपनी इस सिम में 144 रुपए का रिचार्ज कराने पर यूजर को 2जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दे रही है