नई दिल्ली: अभी हाल ही में लगभग सभी ऑपरेटर्स ने अपने प्रीपेड प्लान्स 40 फीसदी महंगे कर दिए थे. लेकिन भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) भारतीय टेलिकॉम मार्केट में इकलौता ऐसा ऑपरेटर है जिसने अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं. हालांकि अब इसने अपने रिवेन्यू में इजाफे के लिए एक अन्य तरीका अपनाया है. बीएसएनएल बाकी ऑपरेटर्स को टक्कर देने के साथ अपने रेवेन्यू को बनाए रखने के लिए अपने प्लान्स की वैलिडिटी घटा रही है. बीते कुछ समय में कंपनी ने कई प्लान्स की कीमत बढ़ाने के बजाय उनकी वैलिडिटी कम कर दी है. बीएसएनएल ने 75 और 74 रुपये वाले प्लान की वैधता को घटा कर 90 दिन कर दिया है. इससे पहले यूजर्स को इन दोनों प्लांस में 180 दिनों की वैलिडिटी मिलती थी.

BSNL ने अपने 153 रुपये के प्लान को भी रिवाइज किया है. इस पैक में पहले यूजर्स को दिल्ली और मुंबई समेत देश भर अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग मिलती थी और 1.5GB डेटा मिलता था. लेकिन अब कंपनी ने इस प्लान को रिवाइज कर दिया है. बदलाव के बाद कंपनी इस प्लान में अब सिर्फ 1GB डेली डेटा ऑफर कर रही है.

कंपनी ने 29 रुपये और 47 रुपये वाले अपने दो प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी कम कर दी. कंपनी ने 7, 9 और 192 रुपये वाले तीन एसटीवी (स्पेशल टैरिफ वाउचर) भी बंद कर दिए. बीएसएनएल ने 29 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी घटाकर सिर्फ 5 दिन कर दी है.

कंपनी ने 186 रुपए और 187 रुपए के प्लान की भी वैलिडिटी घटा दी है. इन प्लान्स में रोजाना 3 जीबी डेटा के साथ 250 मिनट की कॉलिंग और रोजाना 100 SMS मिलते हैं. अब इस प्लान की वैलिडिटी 24 दिन कर दी गई है.