हाल ही में खबर आई थी कि यूनियन कैबिनेट ने BSNL और MTNL के मर्जर की रिक्वेस्ट मान ली है और आने वाले कुछ समय में यह दोनों सरकारी कंपनियां एक हो जाएगी। अभी मर्जर में समय है, लेकिन BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए कुछ नए प्लान घोषित कर दिए हैं। नए प्लान दिल्ली और मुंबई के MTNL ग्राहकों को फ्री वॉइस कॉल बेनिफिट्स देंगे, क्योंकि BSNL इन दोनों राज्यों में काम नहीं करता है। फिलहाल BSNL भारत के 20 सर्किल में काम करता है।

BSNL के ये तीन नए प्रीपेड प्लान 429 रुपये, 485 रुपये और 666 रुपये के है। इन तीनों प्लान में अब ग्राहकों को फ्री वॉइस कॉल बेनिफिट्स मिलते हैं। हालांकि फिलहाल टेलीकॉम ऑपरेटर ने फ्री वॉइस कॉल को 250 मिनट प्रति दिन पर सीमित किया हुआ है।

BSNL के 429 रुपये के प्लान में MTNL समेत सभी नेटवर्क पर फ्री वॉइस कॉलिंग बेनिफिट्स मिलते हैं। इस प्लान में 1GB डेली डाटा मिलता है और इसकी वैलिडिटी 81 दिन है। दूसरा BSNL प्रीपेड प्लान 485 रुपये का है। इस प्लान में 1.5GB डेली डाटा और फ्री कॉलिंग मिलती है। इसकी वैलिडिटी 90 दिनों की है। आखिर में 666 रुपये का BSNL प्लान है, जो फ्री कॉलिंग और 1.5GB डेली डाटा देता है। इस प्लान की वैलिडिटी 122 दिन है। TelecomTalk की एक रिपोर्ट कहती है कि BSNL के अन्य प्लान भी आगे जाकर इस स्कीम का हिस्सा बन जाएंगे।

दोनों कंपनियों के विलय की बात करें तो सरकार ने वित्तीय संकट से जूझ रही सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को बुधवार को मंजूरी दी थी। इसमें एमटीएनएल का बीएसएनएल में विलय , संपत्तियों की बिक्री या पट्टे पर देना, कर्मचारियों के लिये स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) की पेशकश शामिल थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया था।

दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने पैकेज से जुड़ी जानकारियां शेयर करते हुए कहा था कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के विलय को मंजूरी दे दी है। विलय प्रक्रिया पूरी होने तक एमटीएनएल प्रमुख दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल की अनुषंगी के रूप में काम करती रहेगी ।