देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने अपने एक्सट्रा डाटा ऑफर में बदलाव करते हुए डाटा को कम कर दिया है। इससे पहले कंपनी अपने कई प्रीपेड प्लान में डेली 2.2GB डाटा एक्स्ट्रा पेश कर रही थी। हालांकि रिवीजन के बाद डाटा को अब कम कर दिया गया है। एक्स्ट्रा डाटा ऑफर अभी BSNL के 6 प्रीपेड प्लान के लिए मौजूद है। हम आपको यहां इसी से संबंधित जानकारी दे रहे हैं।

Extra data offer on BSNL prepaid plans

BSNL अपने 349, 399, 447, 485, 666 और 1,699 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में एक्ट्रा डाटा ऑफर कर रहा है। अब इन प्लान में कंपनी 1.5GB डाटा एक्स्ट्रा ऑफर करेगी। ये एक्स्ट्रा डाटा डेली डाटा से अलग है। उदाहरण के लिए कंपनी 1,699 रुपये वाले प्लान में डेली 2GB डाटा ऑफर कर रही है। लेकिन एक्स्ट्रा डाटा के बाद आपको 3.5GB डाटा मिलेगा। हालांकि आपको ये बता दें कि कंपनी एक्स्ट्रा डाटा अक्टूबर महीने तक ही ऑफर करेगी। TelecomTalk की रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर और दिसंबर में एक्स्ट्रा डाटा की लिमिट घटकर 1GB हो जाएगी।

इससे अलग हाल ही में BSNL ने अपने 4G यूजर्स के लिए STV 96 पेश किया है। इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है। ये प्लान सिर्फ उन सर्कल के लिए है जहां कंपनी का 4G नेटवर्क काम कर रहा है। इस प्लान के तहत बीएसएनल यूजर्स को 28 दिनों तक डेली 10 GB इंटरनेट मिल रहा है। डेली इंटरनेट के अलावा इस प्लान के साथ यूजर्स को दूसरे कोई भी बेनिफिट नहीं मिलेते हैं।

टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद से प्राइस वॉर शुरू हो गया है। जियो की एंट्री के बाद से वॉयस एकदम फ्री हो गई है, जबकि डाटा की कीमत 5 रुपये 1GB से कम हो गई है। जियो के आने से टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ा कंसॉलिडेशन देखने को मिला है। अब प्राइवेट स्पेस में भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो तीन कंपनियां ही बची हैं।