देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने इस साल 30 जून को 1,188 रुपये का नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया था। इसे Mathuram प्रीपेड वाउचर के नाम से लॉन्च किया गया था। शुरुआत में इस पैक को लिमिटेड समय के लिए लॉन्च किया गया था। बाद में अच्छे रेसपॉन्स के चलते कंपनी ने इस प्लान की उपलब्धता को आगे जनवरी तक बढ़ा दिया था। शुरुआत में इस प्लान में 345 दिनों की वैलिडिटी मिल रही थी, लेकिन अब एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL ने इस प्लान की वैलिडिटी को 20 दिन से बढ़ा कर 365 दिन कर दिया है।

यह प्लान फिलहाल केवल चेन्नई और तमिलनाडु टेलीकॉम सर्किल में उपलब्ध है। TelecomTalk की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पैक फर्स्ट रिचार्ज, माइग्रेशन और वैलिडिटी एकंटेंशन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पैक में मिलने वाली एडिशनल वॉरंटी 16 जनवरी 2020 तक वैलिड रहेगी।

बता दें कि कंपनी इस प्लान में लंबी वैलिडिटी के अलावा कुछ अन्य बेनिफिट्स भी दे रही है। इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग मिलती है। कंपनी ने अपने अन्य प्लान की तरह इस प्लान में भी वॉइस कॉलिंग में लिमिट रखी है। इस प्लान में यूजर्स को प्रति दिन 250 मिनट की फ्री कॉलिंग मिलती है। अच्छी बात यह है कि यह फ्री कॉलिंग मुंबई और दिल्ली के नेटवर्क भी वैलिड है।

इसके अलावा इस पैक में 5GB डाटा और 1200 SMS मिलते हैं, जो पूरी 365 दिनों की वैलिडिटी के दौरान इस्तेमाल किए जा सकता है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस पैक को M-Wallet, self-care, C-Top-Up के साथ कंपनी के वेब पोर्टल के जरिए भी रिचार्ज कराया जा सकता है। इसके अलावा यूजर्स इस पैक को Paytm, Google Pay या PhonePe जैसी ऐप्स से भी रिचार्ज कर सकते हैं।

इससे अलग सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने भी अपने मोबाइल प्लान्स के टैरिफ में बढ़ोत्तरी करने का ऐलान कर दिया है। Vodafone Idea, Bharti Airtel और Reliance Jio के बाद बीएसएनएल भी टैरिफ बढ़ाने वाली कंपनियों शामिल हो गई है। देश की सभी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने दिसंबर माह से अपने टैरिफ में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। BSNL ने कंफर्म करते हुए बताया कि वह भी दिसंबर 2019 से मोबाइल टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की है। बीएसएनल ने अपने टैरिफ में बढ़ोतरी का ऐलान तो कर दिया है लेकिन कंपनी ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि वह टैरिफ में कितनी बढ़ोतरी करने जा रही है।