हैदराबाद के इंजीनियरिंग के छात्र अविनाश माडा ने बीते छह महीने में Instagram के जरिए करीब 80 लाख रुपये की कमाई की है। BTech स्टूडेंड अविनाश ने दो स्टार्टअप शुरू करते हुए कमाई की है। अविनाश अपने स्टार्टअप के जरिए मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइड करते हैं। अविनाश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस में अपने क्लाइंट्स का फॉलोवर्स बेस मजबूत बनाने में उनकी मदद करते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए अविनाश ने बताया कि उनके पास फिलहाल 12 क्लाइंट्स हैं जिनसे वे हर महीने 75 हजार से 1.50 लाख रुपये तक फीस लेते हैं।
अविनाश ने बताया कि उन्होंने इसकी शुरुआत अपनी रुची से की, उन्होंने इंस्टाग्राम पर मीम पेज बनाया और उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिला। अगल-अलग ब्रांड्स ने उन्हें अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग के लिए अपरोच किया। इसके लिए कंपनियों ने उन्हें अच्छी फीस दी। अविनाश का कहना है कि डिजिटल मार्केटिंग में रुचि रखने वाले यूजर्स इसके जरिए हर महीने 3 लाख से 6 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

अविनाश के स्टार्टअप्स में फिलहाल सात फ्रीलांसर जॉब करते हैं। उन्होंने इस साल जनवरी में काम की शुरुआत की थी। इसके साथ ही उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए 100 एपिसोड रिकॉऱ्ड किए है। इसके लिए वे स्टूडेंट्स से 35 हजार से 75 हजार रुपये तक फीस लेते हैं। अविनाश की प्लानिंग है कि वे हैदराबाद या फिर विशाखापतनम में अपना ऑफिस खोलने की है। अविनाश लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से बीटेक कर रहे हैं।

अविनाश की यूनिवर्सिटी में न्यू इनेससिएटिव्स के हेड प्रथम मित्तल का कहना है कि सस्थान 120 स्टार्टअप तैयार कर चुका है और 235 स्टार्टअप्स पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम कभी भी किसी छात्र को स्टार्टअप आइडिया को लेकर निराश नहीं करते हैं। अविनाश जब अपना आइडिया लेकर आया तो हमने देखा कि ये काफी इंटरेस्टिंग है। आइडिया काम कर गया। आज हम अपने इंस्टिट्यूट का प्रमोशन अविनाश के इंस्टाग्राम पेज पर करते हैं।