Chinese apps banned in India timeline: केंद्र सरकार ने 24 नवंबर को एक बार फिर 43 चाइनीज मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया. इन ऐप्स को भारत की रक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताया गया है. यह पहली बार नहीं है, जब भारत सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए खतरा बने चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है. इस साल जून से लेकर नवंबर तक, सरकार चार बार में 267 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा चुकी है. आइए आपको बताते हैं कि इस साल अभी तक देश में कब और कितने ऐप बैन किए जा चुके हैं.Also Read - इंतजार खत्म! Battlegrounds mobile India ऑफिशियली लॉन्च, आप भी डाउनलोड कर ले सकते हैं गेमिंग का मजा

जून में टिकटॉक समेत 59 ऐप्स पर लगा प्रतिबंध
सबसे पहले इस साल जून में चाइनीज ऐप्स पर गाज गिरी थी. 29 जून को केंद्र सरकार ने 59 ऐप्स पर बैन लगाया था. इनमें TikTok, CamScanner, ShareIt, Helo, Likee, Xender और UC Browser जैसे कई पॉप्युलर ऐप शामिल थे. Also Read - PUBG/Battleground Mobile India: बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया पर लग सकता है प्रतिबंध, पबजी जैसा है यह गेम

जुलाई में 47 ऐप्स हुए बैन
जून में 59 मोबाइल ऐप्स बैन करने के बाद जुलाई में सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए खतरा बने ऐप्स पर फिर कार्रवाई की. सरकार ने 27 जुलाई को 47 मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया. इनमें TikTok Lite, Helo Lite, ShareIt Lite और Bigo Live Lite समेत अन्य ऐप शामिल थे. Also Read - PUBG India Release Date 2021: PUBG ने भारत में वापसी को लेकर दिया बड़ा हिंट, क्या सरकार से बन रही है बात?

सितंबर में PUBG Mobile समेत 118 ऐप पर लगा प्रतिबंध
केंद्र सरकार ने सितंबर में एक बार फिर सुरक्षा कारणों से चाइनीज ऐप पर कार्रवाई की. केंद्र ने 2 सितंबर को 118 ऐप्‍स पर बैन लगाया. इनमें PUBG, Baidu, Ludo World, Cleaner और Alipay जैसे ऐप शामिल थे.

24 नवंबर को 43 मोबाइल ऐप्स हुए बैन
सितंबर के बाद 24 नवंबर को एक बार फिर केंद्र सरकार ने मोबाइल ऐप्स पर कार्रवाई की. इस बार 43 ऐप बैन किए गए हैं. इनमें Snack Video, AliExpress, Lalamove India, CamCard, WeTV, Cashier Wallet जैसे ऐप शामिल हैं.