Co-WIN App News Update Today 6 January 2021: देश में तमाम लोगों को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है. इस वैक्सीन का सही तरीके से वितरण और जरूरतमंद लोगों तक इसे पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार एक ऐप लॉन्च करने जा रही है. इस ऐप का नाम Co-WIN है. अगर आप भी कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की श्रेणी में आते हैं तो आपको इस ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, लेकिन इस ऐप को लेकर एक धांधली हो गई है.Also Read - अगर आपके फोन में भी हैं ये 9 खतरनाक ऐप्स तो जल्द कर दें डिलीट, नहीं तो हो सकता है नुकसान!

गूगल प्ले स्टोर पर इससे मिलते-जुलते नाम से कई ऐप आ गए हैं, जो आपसे आपकी जानकारी मांग कर रहे हैं. कई ऐप्स तो ऐसे हैं जिन्हें 10 हजार से अधिक डाउनलोड किया जा चुका है. इससे यूजर्स को बड़ा नुकसान हो सकता है. Also Read - ऐप डाउनलोड करने से पहले चेक करें वो असली है या नकली, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

Google Play Store पर Cowin नाम से तीन ऐप उपलब्ध हैं. ये तीनों ऐप 10 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किए जा चुके हैं. हालांकि, इन ऐप्स की डीटेल से साफ है कि इनमें से कोई भी केंद्र सरकार की ऑफिशियल Co-WIN App नहीं है. प्ले स्टोर पर सबसे ऊपर दिखने वाले Cowin ऐप में पहले से मौजूद डेटा दिए गए हैं, जिनमें देश में कोरोना वायरस के कुल केस, मौत के आंकड़े, ठीक हुए लोगों के आंकड़े और ऐक्टिव केस के आंकड़े जैसी जानकारी दी गई है. इससे यूजर्स को लगता है कि ये ऐप सही है, लेकिन आपको सचेत रहना होगा. सरकार ने अभी तक ऐसा कोई ऐप लॉन्च नहीं किया है. Also Read - Battlegrounds Mobile India की लॉन्च डेट का खुलासा, जानें कब होगा डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद फर्जी Cowin ऐप्स पर वैक्सिनेशन जैसी कोई बात नहीं कही गई है, लेकिन इनके नाम की वजह से लोग इन्हें भारत सरकार का ऑफिशियल Co-Win ऐप समझ लेते हैं. ऐसे किसी भी फर्जी ऐप को डाउनलोड करना भारी पड़ सकता है. ये ऐप्स यूजर्स के फोन से उनका पर्सनल डेटा चुरा सकते हैं, जिससे आप जालसाजी का भी शिकार हो सकते हैं.

Co-WIN ऐप क्या है

Co-WIN ऐप कोविड 19 की वैक्सीन के लिए एक प्लेटफॉर्म है. अभी इस ऐप को लॉन्च नहीं किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें, तो अभी इसे डेवलप किया जा रहा है. इसे जल्द लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. Co-WIN (COVID Vaccine Intelligence Network) एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म हो सकता है, जहां सरकार फेज-आउट वैक्सीनेशन प्रॉसेस को जारी करेगी. CoWIN ऐप को कई मॉड्यूल के साथ लॉन्च किया जा सकता है. इसमें बल्क रजिस्ट्रेशन के लिए ऐडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल और वैक्सिनेशन मॉड्यूल दिए जा सकते हैं.