Dish TV ने अपने D2h प्लेटफॉर्म के लिए भी स्पेशल Amazon Alexa स्किल को पेश कर दिया है। DTH ऑपरेटर अपने इस नए Amazon Alexa स्किल से यूजर्स को उनके बैलेंस और अकाउंट की अन्य जानकारियां या कंटेंट की जानकारियां आदि चैक करने का ऑप्शन देता है। इसके द्वारा यूजर्स Alexa वॉइस असिसटेंट के जरिए इन सभी ऑप्शन की जानकारी आराम से ले सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक, इस Amazon Alexa असिसटेंट स्किल के जरिए यूजर्स वॉइस सर्च के जरिए कंटेंट को सर्च कर सकते हैं या रिमाइंडर्स आदि भी लगा सकते हैं। इसके अलावा TelecomTalk के मुताबिक, इसके जरिए d2h ग्राहक Alexa से मूवी, टीवी शो, स्पोर्ट्स आदि के पिक ऑफ द डे दिखाने का ऑर्डर भी तक सकते हैं।

बता दें कि Dish TV इस तरह का Alexa वॉइस असिसटेंट फीचर अपने खुद के Dish TV प्लेटफॉर्म पर भी देता है। यह वॉइस असिसटेंट ज्यादा बड़े फीचर्स के साथ नहीं आता है, लेकिन इसके जरिए यूजर्स के कई काम आसान हो जाते हैं। इसके जरिए आपको अपना कंटेंट ढूंढने के लिए रिमोट में लगे नहीं रहना होगा। इसके बजाय यूजर्स सीधा एक वॉइस कमांड से अपना कंटेंट ढूंढ सकते हैं।

Amazon Alexa स्किल का इस्तेमाल करने के लिए d2h यूजर्स को पहले अपने d2h अकाउंट को लिंक करना होगा। यूजर्स को “Alexa, enable d2h” बोलना होगा और ऐसा करते ही यूजर्स का अकाउंट Alexa असिसटेंट से लिंक हो जाएगा। इसके बाद यूजर्स इस असिसटेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने यह भी कंफर्म किया है कि इस असिसटेंट फीचर को यूजर्स Alexa मोबाइल ऐप के जरिए भी एक्सेस कर सकते हैं। यह ऐप Android Play Store और iOS App Store दोनों में उपलब्ध है।

इससे अलग यह भी बता दें कि DTH सर्विस प्रोवाइडर Dish TV बढ़ते कंपिटीशन में खुद को अपग्रेड रखने के लिए भारतीय मार्केट में जल्द ही अपना नया Android TV बेस्ट Set-Top बॉक्स लॉन्च करने वाली है। इससे पहले Dish TV ने लगभग दो साल पहले DishSMRT Stick नाम का एक डॉन्गल लॉन्च किया था, जो OTT ऐप्स के साथ आता था।