Delhi Free WiFi : दिल्ली प्रदेश मंत्रिमंडल ने बीते हफ्ते गुरुवार को देश की राजधानी में मुफ्त वाईफाई हॉट स्पॉट (Free WiFi) की सुविधा प्रदान करने को मंजूरी दे दी। मीडिया को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि पूरे शहर में 11,000 हॉटस्पॉट्स होंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा, “बस शेल्टरों में कुल 4,000 और विभिन्न कॉलोनियों में 7,000 हॉटस्पॉट्स स्थापित किए जाएंगे। सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100 हॉटस्पॉट्स होंगे।”

Delhi Free WiFi : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस अनुमानित 100 करोड़ रुपये की लागत से इस प्रोजेक्ट तीन से चार महीने में पूरा किया जाएगा। प्रत्येक यूजर को हर महीने इसकी सीमा 15 जीबी होगी। अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया कि 50 मीटर के दायरे में 200 एमबीपीएस की स्पीड के साथ एक समय में 200 यूजर हॉटस्पॉट्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

बता दें कि आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2014-15 के समय फ्री वाईवाई की सुविधा प्रदान करने का वादा किया था लेकिन इस प्रोजेक्ट की समयसीमा कई बार विफल हुई। अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि समय और प्रौद्योगिकी बदल गई है लेकिन युवा उनसे इस प्रोजेक्ट के बारे में पूछते रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “टेलीकॉम कंपनियों की ओर से लोगों को पहले से जो मिल रहा है यह मुफ्त वाईफाई की सुविधा उसके अतिरिक्त होगी।” मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके चुनावी वादों की समयसीमा पांच साल है जो 2020 की फरवरी में समाप्त हो रही है।

अरविंद केजरीवाल ने जोर देते हुए कहा, “हमारे सभी चुनावी वादों की समय सीमा पांच साल है और हम तब तक सभी प्रोजेक्ट को पूरा कर लेंगे।” आम आदमी पार्टी ने 2015 में अपने चुनावी घोषणापत्र में पूरी दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराने का वादा किया था।

घोषणापत्र के अनुसार, “वाईफाई से डिजिटल दरार को पाटने में मदद मिल सकती है। इससे शिक्षा, उद्यमिता, कारोबार, रोजगार महिला सुरक्षा पहलों को भी जोड़ने में प्रोत्साहन मिलेगा।”