Walt Disney ने आखिरकार अपनी वीडियो स्ट्रिमिंग सर्विस Disney+ को अमेरिका में लॉन्च कर दिया है। लॉन्च के दौरान कंपनी ने मल्टिपल प्लेटफॉर्मस के लिए अपनी ऑफिशियल ऐप रोल आउट की है। Disney+ के जरिए यूजर्स Disney के पोर्टफोलियो के कंटेंट देख पाएंगे। डिजनी पोर्टफोलियो कंटेंट मेंं Disney समेत Pixar, Marvel, Star Wars, और National Geographic के वीडियो कंटेंट शामिल हैं। इतना ही नहीं इस सर्विस के जरिए कंपनी अपने ऑरिजनल शो भी प्रोवाइड करवाएगी। डिजनी के ऑरिजनल शो में The Mandalorian शो का इंतजार काफी दिनों से किया जा रहा है।

Details about the potential launch in India

Walt Disney ने फिलहाल भारत में Disney+ सर्विस को लॉन्च किए जाने को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की है। कुछ रिपोर्ट में यहां तक दावा किया जा रहा था कि भारत में Disney+ का कंटेंट Hotstar ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है, जो कि हॉटस्टार ऐप के प्रीमियम यूजर्स को देखने को मिलेगा। हालांकि, Hotstar ने भी इस बारे में कोई कोई जानकारी शेयर नहीं की है। हॉटस्टार अपने यूजर्स को फिलहाल दो पेड प्लान – Hotstar VIP और Hotstar Premium ऑफर करता है जिनका एनुअल चार्ज क्रमश: 365 रुपये 999 रुपये है।

Disney+ के सभी कंटेट भारतीय यूजर्स के लिए 999 रुपये में मौजूद हैं। Hotstar ऐप फिलहाल Disney+ कंटेंट के लिए कोई खास अरेंजमेंट नहीं किया गया है। इसके साथ ही Disney+ ऐप फिलहाल भारत में Google Play Store और Apple App Store में लिस्ट नहीं की गई है। वहीं डिजनी की वेबसाइट से भी भारतीय डिजनी फेन्स को कोई मदद नहीं मिलती है।

Disney+ streaming subscription price in India

BGR India को मिली जानकारी के मुताबिक Disney+ को भारत में जल्द लॉन्च किया जा सकता है। Walt Disney अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Disney+ को भारत में 590 रुपये प्रति माह और 5,900 रुपये प्रति वर्ष पर लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस सर्विस की एनुअल सब्सक्रिप्शन लेने पर यूजर्स को दो महीने का पेमेंट नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही कंपनी यूजर्स को पहले 7 दिन का फ्री ट्रायल दे सकती  है।

बता दें कि Amazon Prime Video के लिए यूजर्स को भारत में  129 रुपये प्रतिमाह और 999 रुपये प्रति वर्ष देना होता है। वहीं Amazon भारत में यूजर्स को तीन दिन का फ्री ट्रायल भी ऑफर करती है। वहीं Netflix अपने यूजर्स को चार अलग-अलग प्लान ऑफर करती है। इसमें मोबाइल यूजर्स के लिए कंपनी 199 रुपये प्रतिमाह और बेसिक प्लान 499 रुपये प्रति माह में देती है। वहीं नेटफ्लिक्स का स्टेंडर्ड प्लान 649 रुपये प्रति माह और प्रीमियम प्लान 799  रुपये प्रतिमाह में ऑफर करती है। नेेटफ्लिक्स भी अपने यूजर्स को एक महीने का फ्री ट्रायल ऑफर करती है।

Apple TV+ भी भारत में 99 रुपये प्रति माह में देखा जा सकता है। एप्पल भी यूजर्स को सात दिनों का फ्री ट्रायल ऑफर कर रहा है। इसके साथ ही भारत में SonyLIV, Voot, Spuul, Zee5, और अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप भारत में चल रही हैं।