नई दिल्ली: भुगतान समाधान मुहैया कराने वाली कंपनी ईजीटेप ने मंगलवार को यहां ईजीस्मार्ट उपकरण पेश किया. यह आधार-पे, ई-केवाईसी समेत विभिन्न तरीकों से भुगतान की सुविधा देता है. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह उपकरण उसके ‘यूनिवर्सल पेमेंट एक्सेप्टेंस प्लेटफॉर्म’ पर चलता है. यह देश का पहला प्वायंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल है जो यूपीआई, भारत क्यूआर तथा आधार पे सहित सभी तरह के भुगतान के तरीकों को स्वीकार करता है. यह डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के साथ ही विभिन्न मोबाइल वैलेट्स का भी समर्थन करता है. यह स्मार्टफोन इंटिग्रेटेड टर्मिनल है जो उपकरण पर बिजनेस के किसी भी सिस्टम एप्लिकेशंस पर व्यापार करने लायक बनाता है.

इजीस्मार्ट को सरकारी, एसएमईज, बीएफएसआई, ई-कामर्स आदि सहित विभिन्न उद्योगों की प्रचलानात्मक जरूरतों तथा व्यवसायों को मैच करने के लिए डिजाइन किया गया है. इजीस्मार्ट किसी भी व्यक्ति को आधार लिंक्ड बैंक खातों से आसानी से लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करता है जिसके लिए उसे उपकरण पर बने फिंगरप्रिंट सेंसर को अंगूली से सिर्फ छूना पडता है. यह इस टर्मिनल का उपयोग करने वाले संस्थानोंको माइक्रो-फाइनेंस की सुविधा प्रदान कर अपने ग्रामीण ग्राहकों की सेवा कर डिजिटली रूप से भुगतान प्राप्त करने लायक बनाता है. इसके साथ ही एनीवेयर पेमेंटस के साथ इजेस्मार्ट व्यवसायों को लम्बी कतारों की दिक्कत को समाप्त कर सुपेरियर कस्टमर एक्सपीरियंस प्रदानक करने में भी मदद करता है.

इस टर्मिनल का एक मुख्य फीचर ईकेवायसी है. इसका मतलब यह है कि किसी भी व्यवसाय जिसे कस्टमर की पहचान को ओथेंटिकेट करने की आवश्यकता होती है वह इस टर्मिनल का उपयोग कर सकता है तथा उसे अतिरिक्त इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश करने की जरूरत नहीं होती है.

कंपनी के सह-संस्थापक एवं मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी भक्त केशवाचार ने कहा, ‘‘ईजीस्मार्ट भारत के डिजिटल विकास गाथा में हमारी मान्यता की पराकाष्ठा है. हमने भारत में पहला इंटीग्रेटेड पेमेंट एक्सेप्टेंस प्लेटफार्म बनाया है. यह व्यापारियों को बिना किसी बाधा के किसी भी तरह के भुगतान को प्राप्त करने में मदद करता है.’’

बिगबास्केट द्वारा पहले से ही इजीस्मार्ट का उपयोग किया जा रहा है. उत्पाद के बारे में बिगबास्केट के सह-संस्थापक तथा चीफ प्रोजेक्ट ऑफिसर वीएस रमेश ने कहा, ”हम अपने व्यवसाय में डिजिटल लेनदेन को बढाने के लिए हम एक स्मार्टफोन इंटिग्रेटेड टर्मिनल चाहते थे. यह टर्मिनल हमारे इन-हाउस एप के साथ बिना किसी बाधा के काम करता है तथा हमारे ग्राहकों को स्मूथ एक्सपीरियंस प्रदान करता है. बिगबास्केट पर हम लगातार बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए प्रयासरत हैं तथा मेरा विश्वास है कि इस दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम हैं.”

इजीटेप 2011 से भुगतानो को रिइमेजिंग कर रहा है. सीएनबीसी द्वारा लगातार दो बार अपने 2016 तथा 2017 की ग्लोबल टॉप 50 डिस्रप्टर लिस्ट में इसे शामिल किया गया है. इजीटेप एकमात्र पेमेंट साॅल्युशन कंपनी है जिसके पास तेजी से बढती इंटरप्राइज कंपनियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हार्डवेयर सहित एंड टू एंड स्मार्ट पेमेंट सॉल्युशन है. अक्टूबर 2014-15 में प्रकाशित भारतीय रिजर्व बैंक की पीओएस रिपोर्ट के अनुसार 2015 में एक्टिवेटेड सभी टर्मिनल्स में इजीटेप का एक तिहाई मार्केट शेयर था.