सैन फ्रांसिस्को: ‘फेसबुक डेटिंग’ एप अब अपने यूजर्स को उनके दोस्तों के साथ रोमांटिक रिश्ता बनाने में मदद करेगा. नए फीचर का नाम ‘सीक्रेट क्रश’ है, जहां यूजर्स अपने अधिकतम नौ ऐसे फेसबुक फ्रेंड्स जोड़ सकता है, जिनके साथ वह रिलेशन में आना चाहता है. फेसबुक ने मंगलवार को कैलिफोर्निया के सान जोस में अपने वार्षिक ‘एफ8’ सम्मेलन में घोषणा किया, “अगर आपके क्रश को ‘फेसबुक डेटिंग’ में चुना गया है तो उनके पास एक नोटि‍फिकेशन जाएगा कि कोई उन्हें पसंद करता है. इसके बाद अगर उन्होंने आपको अपनी ‘सीक्रेट क्रश’ सूची में जोड़ लिया तो यह ‘मैच’ हो जाएगा.”

कंपनी ने कहा, “अगर आपकी क्रश ‘डेटिंग’ पर नहीं हैं, तो ‘सीक्रेट क्रश’ सूची मत बनाइए या आप खुद को उनकी सूची में मत भेजिए, तो कोई नहीं जानेगा कि आपने एक दोस्त का नाम जोड़ा है.” फेसबुक पर आप अपने फेसबुक इवेंट्स, ग्रुप्स, फ्रेंड्स ऑफ फ्रेंड और अन्य कम्युनिटी पर अपने लिए ‘मैच’ मिलने की संभावनाएं तलाशने का विकल्प चुन सकते हैं.

फिलहाल कोलंबिया, थाईलैंड, कनाडा, अर्जेटीना और मेक्सिको में उपलब्ध ‘फेसबुक डेटिंग’ 14 और देशों- फिलीपीन्स, वियतनाम, सिंगापुर, मलेशिया, लाओस, ब्राजील, पेरू, चिली, बोलीविया, इक्वाडोर, पराग्वे, उरुग्वे, गुयाना और सूरीनाम में भी पहुंच गया है. फेसबुक ने कहा, “हमने लोगों को स्कूल, कार्यस्थल या शहर जैसे समान कम्युनिटी से नए लोगों से दोस्ती शुरू करने में सहायता करने के लिए ‘मीट न्यू फ्रेंड्स’ बनाया है.