TikTok मॉडल को तोड़ने के लिए शायद Facebook के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग का चीनी शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप टिकटॉक पर एक गुप्त (Facebook CEO Mark Zuckerberg on TikTok) अकाउंट है। टिकटॉक की लोकप्रियता के चलते अमेरिका से लेकर भारत तक सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी फेसबुक के लिए यह सिरदर्द बना हुआ है। बज फिड न्यूज के अनुसार, अकाउंट अभी तक वेरिफाइ नहीं हो पाया है, लेकिन ‘एट द रेट फिंकड’ हैंडल का इस्तेमाल करने वाला यह अकाउंट जुकरबर्ग के बाकी सोशल मीडिया के अकाउंट ट्विटर की तरह है।

बिना एक भी पोस्ट किए अकाउंट के 4,055 फॉलोअर्स हैं। अकाउंट वर्तमान में एरियाना ग्रांडे और सेलेना गोमेज जैसी 61 हस्तियों को फॉलो करता है, लेकिन फॉलो करने के मामले में ज्यादातर टिकटॉक सुपरस्टार जैसे लोरेन ग्रे और जैकब साटरेरियस शामिल हैं। खबर में कहा गया है कि 2016 में जुकरबर्ग ने कैलिफोर्निया में फेसबुक के मेनलो पार्क मुख्यालय में म्यूजिकली के कॉफाउंडर एलेक्स झू को आमंत्रित किया, लेकिन वार्ता सफल नहीं हो सकी।

बाइट डांस ने किया था म्यूजिकली का अधिग्रहण

वर्ष 2017 में म्यूजिकली को चाइना की दिग्गज कंपनी बाइट डांस ने 80 करोड़ डॉलर की कीमत देकर खरीद लिया और अपनी डोउयिन वीडियो एप के साथ मिलाकर इसे टिकटॉक नाम दिया। वर्तमान में वैश्विक तौर पर टिकटॉक के 80 करोड़ यूजर्स हैं, जिसमें से 20 करोड़ सिर्फ भारत से हैं। टिकटॉक की प्रसिद्धि को देखते हुए फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने एक नया वीडियो-म्यूजिक रिमिक्स फीचर ‘रिल्स’ लॉन्च किया। ‘रिल्स’ की मदद से यूजर्स 15 सैंकेड की म्यूजिक क्लिप बनाकर उसे स्टोरी के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम देगा टिकटॉक को टक्कर

Reels फिलहाल केवल ब्राजील में उपलब्ध है और रिपोर्ट कहती है कि ब्राजील में सबसे पहले इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के पीछे कंपनी का कारण उस देश में TikTok की लोकप्रियता का कम होना है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि भारत में TikTok सर्विस की पॉप्युलेरिटी बेहद ज्यादा है। ऐसे में कंपनी ने लिए बिल्कुल नई सर्विस को यहां स्थापित करना थोड़ा मुश्किल होगा।

(इनपुट आईएएनएस हिंदी से भी)