सोशल मीडिया में मीम्स की लोकप्रियता को देखते हुए facebook ने नई ऐप लॉन्च की है। इस ऐप की मदद से यूजर्स मीम्स बना पाएंगे। इस ऐप को Facebook की न्यू प्रॉडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन टीम (NPE) ने तैयार किया है। फेसबुक की ने इस नई ऐप का नाम Whale रखा है। फिलहाल यह ऐप सिर्फ कनाडा में रोल आउट किया गया है, जो अभी टेस्टिंग फेज में है।

Facebook की मीम बनाने वाली इस ऐप Whale को अमेरिका की ऐप इंटेलिजेंस फर्म Apptopia ने स्पॉट किया है। द इंफॉरमेशन से बात करते हुए फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि इस ऐप को NPE की टीम ने तैयार किया है। इस ऐप में मीम बनाने के लिए यूजर्स कई प्रकार के फीचर्स मिलते हैं, जिससे यूजर्स एटरेक्टिव मीम्स तैयार कर सकते हैं।

Whale App फीचर्स

facebook ने Whale ऐप में मीम्स तैयार करने के लिए कई तरह के Fonts, Emoji, Filter, Effect और फोटो एडिटिंग टूल्स दिए गए हैं। फेसबुक की नई ऐप Whale में यूजर्स अपनी पसंद के साइज की मीम्स तैयार कर सकते हैं। इस ऐप से बनाए गए मीम्स को यूजर्स फेसबुक के साथ-साथ दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन मीम्स को यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर सेव भी कर सकते हैं।

फेसबुक की NPE टीम का गठन कंपनी ने यूजर्स के लिए नए ऐप बनाने के लिए इस साल जून में किया था। यह टीम अब तक फेसबुक के लिए लाइव स्कूल रेडियो ऐप और लोकल कम्युनिटी चैट प्लैटफॉर्म Bump को लॉन्च कर चुकी है। कंपनी का कहना है कि वह अपने यूजर्स के लिए नए-नए प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए प्रयास करती है। इन प्रोजेक्ट्स में से कुछ यूजर्स को पसंद आते हैं और कुछ पसंद नहीं आते हैं। ऐसे में जो प्रोजेक्ट यूजर्स को पंसद नहीं आते हैं उन्हें कंपनी बंद कर देती है और नए प्रोजेक्ट पर काम करने लगती है।