नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भारत में अपनी स्टोरी सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए तीन नए फीचर्स लॉन्च किए हैं. अब यूजर्स फेसबुक पर अपनी फोटो, वीडियो बाद में देखने के लिए सेव कर सकेंगे, वॉइस पोस्ट अपलोड कर सकेंगे और स्टोरीज को आर्काइव कर सकेंगे. Also Read - Facebook ने पेश किया म्यूजिक वीडियो मेकिंग ऐप, Tik Tok ही तरह करेगा काम

आर्काइव के फीचर के जरिए यूजर्स स्टोरीज को दोबारा देख सकेंगे. यह फीचर भारत में पहले ही लाइव कर दिए गए हैं. इस फीचर को लाने से पहले फेसबुक का आइडिया यह है कि यूजर्स का स्पेस स्मार्टफोन पर बचाया जाए और फोटो, विडियो क्लाउड पर सेव हो जाएं. बाद में, इन सेव्ड विडियो और फोटोज को शेयर भी किया जा सकेगा. Also Read - आ गया Facebook Shop, वर्चुअल दुकान से करें खरीदारी, जानें कैसे...?

इसके अलावा वॉइस पोस्ट फीचर के जरिए यूजर्स जैसे स्टोरी पोस्ट करते हैं ठीक उसी तरह ऑडियो नोट्स पोस्ट कर पाएंगे. इस ऑडियो नोट्स के साथ हैंडसेट में सेव्ड इमेज को भी जोड़ा जा सकेगा. फेसबुक यह फीचर इसलिए लाया है ताकि लोग अपने फ्रेंड्स और फैमिली से फेसबुक पर ऑथेंटिक तरीके से कनेक्ट हो सकें. वॉइस पोस्ट के जरिए लोग नए तरीके से अपनी भावनाएं लोगों के साथ शेयर कर सकेंगे. ऐसा बताया जा रहा है कि यह फीचर स्लो नेटवर्क कंडिशन पर भी काम करेगा. इसके अलावा लोग इस फीचर के जरिए अपनी वॉइस पोस्ट न्यूज फीड में भी शेयर कर सकेंगे. Also Read - 'दलितों और महिलाओं के प्रति 'नफरत फैलाने' वालों पर हो कार्रवाई, ट्विटर, वाट्सऐप, फेसबुक उठाएं कदम'

बता दें कि फेसबुक ने अपने ये तीनों नए फीचर्स को सबसे पहले भारत के लिए ही पेश किया है. यह फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अभी उपलब्ध है. हालांकि कंपनी ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि iOS प्लैटफॉर्म के लिए इसे कब रोलअाउट किया जाएगा. फेसबुक स्टोरीज के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर कॉनर हेज ने बताया कि इस प्लैटफॉर्म पर केवल वही वीडियो और फोटो सेव किए जा सकेंगे जिन्हें फेसबुक कैमरा की मदद से लिया गया है.

फेसबुक यह नये फीचर ऐसे समय में ला रही है जबकि उपयोक्ताओं से जुड़ी जानकारी लीक होने के मामले में उसकी खासी किरकिरी हुई है. नये फीचर में फेसबुक कैमरा एप से फोटो व वीडियो सेव करने करने का विकल्प भी है ताकि उपयोक्ता के मोबाइल फोन की ‘ मैमोरी का उपयोग नहीं हो.