नई दिल्ली: फेसबुक के चर्चित मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को अब फेसबुक की न्यूज़फीड में मौजूद ऐड के जरिए जोड़ा जाएगा. हालांकि इससे पहले वॉट्सऐप ने हमेशा से अपने प्लेटफार्म में ऐड जोड़े जाने को लेकर मनाही की है. लेकिन फेसबुक के स्वामित्व वाली इस ऐप को जल्द ही फेसबुक के ऐड की जरिए जोड़ा जाएगा. फिलहाल वॉट्सऐप के करीब एक बिलियन एक्टिव यूज़र्स हैं.

फेसबुक ने अपने प्लेटफार्म पर क्लिक-टू-वॉट्सऐप बटन लांच किया है, जो विज्ञापनदाताओं को एक अरब से ज्यादा फेसबुक यूजर्स से जोड़ेगा. इस बटन के जरिए दोनों सोशल प्लेटफार्म को साथ में लाया गया है. इस नए फीचर से एडवरटाइजर्स अपने एड में एक बटन जोड़ सकेंगे, जिसकी मदद से ऐड देखने वाले यूज़र्स वॉट्सऐप के जारी कॉल या मैसेज कर सकेंगे. यह भी पढ़ें: Facebook पर नोटिफिकेशन नहीं करेंगे परेशान, आ रहा ‘Snooze’ फीचर

वर्तमान में फेसबुक के दो अरब से ज्यादा यूजर्स हैं. शुरुआती तौर पर यह नया फीचर उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के ज्यादातर देशों में लांच किया जाएगा. फेसबुक के प्रोडक्ट मार्केटिंग प्रोमोटर पंचम गज्जर के अनुसार, ‘ज्यादातर लोग पहले से ही छोटे व्यवसायों के साथ संचार के लिए व्हॉट्सऐप का प्रयोग कर रहे हैं.

यह संपर्क में रहने का तेज और आसान तरीका है. उन्होंने कहा, ‘फेसबुक विज्ञापनों पर क्लिक-टू-वाट्स एप बटन जोड़ने से व्यवसायों के लिए अब लोगों को अपने उत्पाद से जोड़ने में आसानी होगी.’ फेसबुक के अनुसार वर्तमान में करीब 10 लाख से ज्यादा पेजों ने अपने पोस्ट्स में वॉट्सऐप नंबर जोड़े हैं.