Facebook WhatsApp Instagram Down : भारत समेत दुनिया भर में बुधवार को फेसबुक की स्वामित्व वाली सभी सोशल मीडिया साइट – Facebook WhatsApp और Instagram एकाएक ठप हो गई थी। इस तकनीकी खराबी के कारण तीनों प्लेटफॉर्मस के यूजर्स को मीडिया फाइल शेयर करने में दिक्कत का सामाना करना पड़ा था। इस समस्या के बाद यूजर्स ने ट्विटर पर अपनी शिकायत रखनी शुरू की। यूजर्स की शिकायत के बाद फेसबुक ने भी पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि कुछ उपयोगकर्ताओं को कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मीडिया फाइल शेयर करने पर परेशानी हो रही है। कंपनी ने इस यूजर्स को हुई इस समस्या के लिए खेद जताते हुए कहा कि वह इसे जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश कर रहा है।

करीब नौ घंटे Facebook WhatsApp और Instagram  की सर्विस ठप रहने के बाद फेसबुक ने इस समस्या को दुरुस्त कर लिया, जिसके बाद उसने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि उन्होंने इस समस्या को ठीक कर दिया गया है और हम लोग 100 फीसदी वापस आ गए हैं. इसके साथ ही फेसबुक ने यूजर्स को हुई असुविधा के लिए खेद भी जताया है. फेसबुक ने भले ही इस समस्या को दुरुस्त कर लिया हो लेकिन ट्विटर पर कई यूजर्स इसे रूस या चीनी हैकर्स द्वारा फेसबुक पर साइबर अटैक बता रहे हैं। वहीं फेसबुक ने इस तरह की आशंकाओं को खारिज करते हुए अब तक समस्या का कोई भी कारण नहीं बताया है।

फेसबुक, इस्टाग्राम और व्हाट्सएप में आई इस तकनीकि गड़बड़ की वजह से यूरोप, अमेरिका और भारत के यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। बता दें कि फेसबुक के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के एक साथ डाउन होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी साल मार्च में भी कंपनी के सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक साथ ठप्प हो गए थे। तक फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम करीब एक दिन के लिए बंद हो गए थे।