नई दिल्ली: दिग्गज सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने 2021 तक 50 लाख लोगों को डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है. कंपनी अपने कारोबार के विस्तार और वैश्विक बाजार में अपनी पैठ मजबूत करने के उद्देश्य से यह कदम उठाएगी. भारत को एक प्रमुख बाजार मानने वाली अमेरिकी कंपनी विभिन्न पहलों के जरिए पहले ही दस लाख लोगों को प्रशिक्षण दे चुकी है.

भारत, दक्षिण और मध्य एशिया के लिए फेसबुक की सार्वजनिक नीति मामलों की निदेशक अंखी दास ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “फेसबुक छोटे कारोबारियों की वैश्विक अर्थव्यवस्था तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों से संपर्क स्थापित करने के लिए हम विभिन्न संगठनों के साथ करार कर रहे हैं. हम 2021 तक 50 लाख और लोगों को डिजिटल कौशल और वैश्विक बाजार के बारे में प्रशिक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

सचिन-बिन्नी से कर विभाग ने पूछा- फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी बेचने से हुई कितनी आय, टैक्स कब देंगे

सार्वजनिक नीति मामलों की निदेशक ने कहा कि फेसबुक दस कार्यक्रमों के जरिए पहले ही 150 शहरों और 48 हजार गांवों में 50 साझीदारों के साथ मिलकर दस लाख लोगों को प्रशिक्षित कर चुका है. दास ने कहा, ‘‘फेसबुक में हम चाहते हैं कि भारत में प्रत्येक व्यक्ति को हर जगह एक दूसरे से जुड़े होने का एहसास हो. जो भी फेसबुक अथवा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करता है, हमारा मकसद है कि इससे स्थानीय उद्यमियों को फायदा पहुंचे. उनका डिजिटल कौशल बढ़े ताकि उनका कारोबार और बढ़ सके.’’ फेसबुक ने इनके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम को 14 स्थानीय भाषाओं में तैयार किया है.

सिग्नेचर ब्रिज पर एक और हादसा, सीएम केजरीवाल की युवाओं से अपील- सेल्फी लेते वक्त सावधानी बरतें, आपकी जिन्दगी कीमती है