स्मार्टफोन बनाने वाली डच कंपनी Fairphone ने अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Fairphone 3 है। कंपनी का दावा है कि ये स्मार्टफोन लंबे समय तक चले और इथिक्स को ध्यान में रख कर डिजाइन और बनाया गया है। ये स्मार्टफोन कंपनी का तीसरा स्मार्टफोन है। कंपनी का दावा है कि वह अपने स्मार्टफोन बनाने के लिए रिस्पॉन्सिबल सोर्स से ही कच्चा माल खरीदने और लेबरों के अनुकूल व्यवस्था का विशेष ध्यान रखती है। यही कारण है कि कंपनी ने इसे Fairphone कहती है। Fairphone 3 स्मार्टफोन को कंपनी 450 यूरो करीब 34,650 रुपये (Fairphone 3 Price in India) की कीमत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशंस (Fairphone 3 Specifications) और दूसरी विशेषताएं इस प्रकार हैं।

Fairphone 3 Price

Fairphone 3 स्मार्टफोन का कंपनी एक वेरिएंट में लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन यूरोपीय मार्केट में लॉन्च किया गया है जिसकी बिक्री अक्टूबर में शुरू होगी। इस स्मार्टफोन कीमत 450 यूरो करीब 34,650 रुपये (Fairphone 3 Price in India) है। इस फोन पर कंपनी दो साल की वारंटी ऑफर कर रही है।

Fairphone 3 Specifications

Fairphone 3 में कंपनी ने5.65 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले दी है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। Fairphone 3 स्मार्टफोन को कंपनी ने Qualcomm Snapdragon 652 चिपसेट के साथ लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है। कैमरे की बात करें तो fairfone 3 के बैक में कंपनी ने LED फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का कैमरा और फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। इस स्मार्टफोन में 3000mAh की बैटरी दी गई है जो कि Quick Charge 3.0 फास्ट चार्ज को सपोर्ट करती है।

कनेक्टिविटी की बात करें तो Fairphone 3 में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है जो कि 4G होंगे। इसके साथ ही ड्यूल बैंड Wi-Fi और ब्लूटूथ 5 की कनेक्टिविटी दी गई है। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन NFC और फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 3.5 का ऑडियो जैक भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन की बॉडी डार्क ट्रास्लूसेंट मैटेरियल से बनी है। Fairphone 3 स्मार्टफोन स्टॉक एंड्रॉएड 9 पर रन करता है।

सबसे दिलचस्प है कि ये हेडफोन बिना चार्जर, यूएसबी केबल और हेडफोन के साथ शिप किया जाता है। कंपनी का मानना है कि कई यूजर के पास पहले से ये सारी एक्सेसरीज होती है। इसके साथ ही कंपनी का यह भी कहना है कि ये स्मार्टफोन ईजी रिपेयर होते हैं ताकि स्मार्टफोन का कोई कॉम्पोनेंट खराब होने पर आसानी से रिपेयर कर लें। इसके लिए यूजर को  खबरा कंपोनेंट ऑर्डर करना होगा और स्मार्टफोन में लगाना होगा। कंपनी का दावा है कि वह लंबे समय तक टिकने वाले प्रोडक्ट बनाती है ताकि ई-वेस्ट पर कंट्रोल किया जा सके और पर्यावरण की रक्षा की जा सकें।