देश के सभी टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर से भुगतान के लिए FASTag अनिवार्य हो जाएगा। इसकी मदद से वाहन चालकों को टोल का भुगतान के लिए टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा। FASTag – रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (Radio Frequency Identification – RFID) पर बेस्ड स्टिकर है जो वाहन के सामने वाले शीशे (windscreen) पर चिपकाया जाता है। टोल बूथ पर लगे RFID रीडर FASTags को स्कैन करेंगे। FASTag अकाउंट में मौजूद राशि से वाहन के टोल का भुगतान हो जाएगा। इसकी मदद से वाहन चालकों को छुट्टे रुपये रखने से मुक्ति मिलने के साथ-साथ टोल पर लगने वाली लाइन पर ज्यादा देर तक ठहरना नहीं पड़ेगा।

इलेक्ट्रॉनिट टोल कलेक्शन टैग – FASTag को Amazon India, टोल प्लाजा, Paytm, बैंक जैसे – ICICI Bank, HDFC Bank, Kotak Mahindra Bank और कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंस से खरीदा जा सकता है। बता दें कि FASTag खरीदने के लिए यूजर्स के पास पहचान पत्र (ID) और एडरस प्रूफ के साथ-साथ वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) होनी जरूरी है। नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) फिलहाल FASTags मुफ्त में दे रही है। एक दिसंबर के बाद इसे खरीदने के लिए यूजर्स को भुगतान करना होगा।

FASTag offers to know before buying one

Paytm: FASTag की कीमत 100 रुपये है लेकिन फिलहाल Paytm पर इसे फ्री में खरीदा जा सकता है। हालांकि इसके लिए यूजर्स को 400 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसमें 250 रिफंडेबल सिक्योरिटी अमाउंट और 150 रुपये बैलेंस होगा जिसे टोल के भुगतान के लिए यूज किया जा सकेगा।

HDFC Bank से भी फास्टैग को 400 रुपये में खरीदा जा सकता है. जहां आपको 200 रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपोजिट और 200 रुपये रिचार्ज अकाउंट के रूप में मिलेंगे।

ICICI Bank से फास्टैग को 500 रुपये में खरीदा जा सकता है जहां 99 रुपये इश्यू करने की फीस, 200 रुपये रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपोजिट और 200 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।

Kotak Mahindra Bank यूजर्स से एक दिसंबर तक FASTags बिना इश्यू फीस के दे रहा है। वहीं SBI Bank से इसे 400 रुपये में खरीदा जा सकता है, जिसमें 100 रुपये इश्यू फीस, 200 रुपये सिक्योरिटी डिपोजिट और 100 रुपये बैलेंस होगा।बता दें कि ये रेट प्राइवेट कार के लिए हैं। कमर्शियल वाहनों, ट्रक के लिए अलग-अलग फीस ली जा सकती है।

Cash back offers on FASTags, other features

FASTag से टोल का भुगतान करने पर मार्च 2020 तक सभी यूजर्स को 2.5 परसेंट का कैशबैक मिल रहा है। SBI Bankअपने यूजर्स को 7.5 परसेंट का कैशबैक दे रहा है। फास्टैग को यूजर्स अपने मोबाइल वॉलेट, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से रिचार्ज कर सकते हैं।  कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करने पर यूजर्स के चार्ज भी वसूल रही हैं। आपके फास्टैग अकाउंट में किसी ट्रांजेक्शन की जानकारी आपको SMS के जरिए मिलेगी।