भारत तेजी से डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहा है, राजमार्ग और सड़क मंत्रालय ने सभी टोल पर गाड़ियों से डिजिटल तरीके से पेमेंट लिए जाने को मंजूरी दे दी है। यह नियम 1 दिसंबर 2019 से सभी प्राइवेट और कमर्शियल दोनों प्रकार के वाहनों के लिए जरूरी होगा। टोल पर नई इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम देश भर पहले से ही FASTag के नाम से शुरू हो चुकी है। हालांकि फिलहाल यह सभी गाड़ियों के लिए जरूरी नहीं है। यहां हम आपको FASTag से जुड़ी हर जानकारी देंगे कि आप इसके कहां से खरीद (How to buy FASTag) सकते हैं और इसे कैसे रिचार्ज (FASTag Recharge Online) कर सकते हैं।

What is a FASTag and what are its benefits

फास्टटैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी Radio Frequency Identification (RFID) पर बेस्ड स्टिकर है जो सभी गाड़ियों के सामने वाले शीशे (windscreen) पर चिपकाया जाता है। टोल बूथ पर RFID रीडर होंगे जो इसे FASTags को स्कैन करेंगे। इससे लगाना का बेनिफिट यह होगा कि टोल बूथ पर ड्राइविंग के दौरान आपकी गाड़ी से टोल अपने आप ही कट जाएंगा। इस तरह आप बिना टोल पर रुके टोल खरीद पाएंगे।

FASTag के जरिए टोल की पेमेंट करने से आपका टाइम बचेगा। इके साथ ही आपको यात्रा के दौरान टोल देने के लिए छुट्टे पैसे रखने की जरूरत भी नहीं होगी। आपको अपने मोबाइल वॉलेट की तरह FASTag अकाउंट को रिचार्ज करना होगा ताकि टोल क्रॉस करते हुए आप पेमेंट कर पाएं। हर ट्रांजेक्शन पर आपको इसकी सूचना SMS से मिलेगी। इसके साथ ही लो बेलेंस और रिचार्ज की जानकारी भी आपको SMS से मिलेगी।

Where to buy a FASTag?

FASTags को ऑथराइज्ड बैंक Axis Bank, ICICI Bank, IDFC Bank, Syndicate Bank, SBI और HDFC Bank से खरीदा जा सकता है। इसे आप पेट्रोल पंप, RTO, टोल प्लाजा और Paytm से भी खरीद सकते हैं। इसकी वैलिडिटी 5 साल की होती है।

Does it need any documents?

FASTag को खरीदने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने चाहिए। इनमें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट होना चाहिए। इतना ही नहीं एक टैग को सिर्फ एक गाड़ी में यूज किया जा सकता है।

How to recharge and limits

FASTag अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में My FASTag ऐप डाउनलोड करनी (FASTag Recharge Online) होगी। अपनी डीटेल भरने के बाद आप अपने फास्टैग अकाउंट के जुड़ी कई जानकारी जैसे बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसे आप नेटबैंकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, NEFT या RTGS से रिचार्ज कर सकते हैं। फास्टैग को पेटीएम (FASTag Paytm) से भी रिचार्ज किया जा सकता है।

फास्टैग में मिनिनम 100 रुपये और मैक्सिमम 10,000 रुपये ही एक बार में भरे जा सकते हैं। अगर आपने KYC करवाई है तो आप एक बार में 100,000 रुपये तक अपने फास्टैग अकाउंट में रख सकते हैं।