स्मार्टफोन के साथ भारत में एसेसरीज मार्केट भी तेजी  से बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए कई नए ब्रांड्स भी एसेसरीज मार्केट में उतर रहे हैं। Flybot भी एक ऐसा ही ब्रांड है जिसने एंट्री लेवल ट्रू वायरलैस ईयरफोन Flybot Beat के जरिए इस सेगमेंट में एंट्री की है। कंपनी ने चार्जिंग केस के साथ इन ईयरबड्स को लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप इन्हें आसानी से अपने साथ में कैरी कर सकते हैं। हमने इन ईयरबड्स को काफी समय तक इस्तेमाल किया है और इसको लेकर ये है हमारा रिव्यू:

Flybot Beat: Design

Flybot Beat वायरलैस ईयरफोन की बात करें तो देखने में यह काफी अट्रैक्टिव लगते हैं। ईयरबड्स के साथ चार्जिंग केस काफी कॉम्पैक्ट है जिसे आप अपनी जेब में रखकर चल सकते हैं। ईयरबड के साथ जो चार्जिंग केस आ रहे हैं वह मेट फिनिश के साथ आते हैं। इसमें ईयरबड्स के लिए मैग्नेट लॉक है। ईयरबड्स चार्जिंग केस में चार्ज होते वक्त लाइट इंडीकेटर भी देते हैं। इस केस को आप माइक्रो यूएसबी पोर्ट से चार्ज कर सकते हैं।

ईयरबड्स रेक्टेंगुलर टाइप के हैं। ईयरबड्स के टॉप पर LED इंडीकेटर के साथ कंट्रोल बटन है। इनकी ग्रिप हमें शानदार लगी। मेट्रो में वॉक करते हुए और बाहर टहलते हुए इन्हें आसानी से पहना जा सकता है। दूर से अगर आपको कोई इन्हें पहने देखेगा तो उसे भी यह ईयरबड्स प्रीमियम प्राइस वाले ही दिखाई देंगे। दोनों ईयरबड्स में सेपरेट LED इंडीकेटर के साथ कंट्रोल बटन आपको मिल जाएगा।

Flybot Beat: Sound and pairing

इसको आप आसानी से स्मार्टफोन के साथ पेयर कर सकते हैं। शुरुआत में ईयरबड के कंट्रोल बटन को प्रेस करने पर यह एक ईयरबड के जरिए ही स्मार्टफोन से कनेक्ट हो गया था। आप लेफ्ट और राइड दोनों ईयरबड को सेपरेट स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि आपको ईयरबड का साउंड तभी अच्छा लगेगा जब ये लेफ्ट और राइट दोनों ईयरबड के साथ एकसाथ कनेक्ट होगा। ईयरबड पर दिए गए बटन से आप म्यूजिक को प्ले/पॉज करने के साथ कॉल को एक्सेप्ट भी कर सकते हैं।

ईयरबड के वॉल्यूम लेवल की बात की जाएं तो यह शानदार है। इसकी ऑडियो क्वॉलिटी ने भी हमे काफी इंप्रेस किया। म्यूजिक के वोकल्स गाने सुनते समय क्लीयर थे। अलग-अलग तरीके के म्यूजिक सुनते हुए इसमें गाना सुनने का एक्सपीरियंस शानदार था। हालांकि फोन पर वॉयस कॉल करते हुए आपको इसमें निराशा लग सकती है। ईयरबड्स के जरिए आप स्मार्टफोन से किसी दूसरे व्यक्ति से बात नहीं कर सकते हैं। इसमें हमें जो इश्यू लगा वो यह था कि क्राउडिड जगह पर यह ईयरबड ऑटोमेटिक स्टॉप हो रहे थे। लेकिन इस इश्यू को छोड़कर बाकी एक्सपीरियंंस शानदार था।

Flybot Beat: Battery life

ईयरबड्स की बैटरी लाइफ शानदार है। एक बार फुल चार्ज करने पर इसने हमें तीन घंटे से ज्यादा का बैटरी बैक अप दिया। ईयरबड में 40mAh बैटरी है और चार्जिंग केस में 800mAh battery आपको मिलती है। आप चार्जिंग केस के जरिए ईयरबड्स को सात बार तक चार्ज कर सकते हैं।

Flybot Beat: खरीदें या नहीं

Flybot ने एंट्री लेवल ट्रू वायरलैस ईयरफोन में Flybot Beat के जरिए इस सेगमेंट में एंट्री की है। कंपनी ने इसे 2,999 रुपये में लॉन्च किया है। कीमत, डिजाइन और ऑडियो क्वॉलिटी को देखते हुए इन्हें खरीदा जा सकता है। हालांकि अगर आप वॉयस कॉल के लिए ट्रू वायरलैस ईयरबड को खरीदना चाहते हैं तो यह आपकी लिस्ट में नहीं होने चाहिए। लेकिन अगर आप म्यूजिक एंटरटेनमेंट के लिए इन्हें खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।