स्मार्टवॉच वियरेबल मेकर-गारमिन इंडिया ने बुधवार को भारत में अपना पहला लाइफस्टाइल जीपीएस स्मार्टवॉच ‘इंस्टिंक्ट’ लॉन्च किया जिसकी कीमत 26,990 रुपए है. ‘इंस्टिंक्ट’ तीन रंगों-टुंड्रा ग्रे, फ्लेम रेड और ग्रेफाइट ब्लैक में उपलब्ध है. इस स्मार्टवॉच को बुधवार से ही पेटीएम मॉल और अमेजॉन से खरीदा जा सकता है. ‘इंस्टिंक्ट’ स्मार्टवॉच का वजन 52 ग्राम है और इसके डाइमेंशंस 45-45-55.3 मिलिमीटर हैं. Also Read - Huawei Watch GT 2 भारत में लॉन्च, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

इसे फाइबर इंफोस्र्ड पॉलीमर से बनाया गया है. इसका लेंस केमीकली स्ट्रेथेंड ग्लास से बना है और इसमें 128-128 पिक्सल का डिस्पले लगा है. यह स्मार्टवॉच मोनोक्रोम, सनलाइट विजिबल, ट्रांसरिफ्लेक्टिव मेमोरी इन पिक्सल डिस्पले में आता है. ‘इंस्टिंक्ट’ में रीचार्जेबल लिथियम-आयोन बैटरी लगी है और इसमें 16 एमबी का मेमोरी और स्टोरेज है. वायरलेस सपोर्ट के लिए ब्ल्यूटुथ और एएनटी प्लस इसमें लगा है. इसके बैंड्स सिलिकन से बने हैं और ये रीमूबेवल हैं. यह स्मार्टवॉच क्विकफिट 22 एमएम बैंड्स के साथ अच्छी तालमेल बनाता है. Also Read - Huawei Watch GT 2 भारत में 5 दिसंबर को होगी लॉन्च, ये होंगी खूबियां

लॉन्च के मौके पर गारमिन इंडिया के नेशनल सेल्स मैनेजर अली रिजवी ने कहा, “भारत गारमिन के लिए बेहद महत्वपूर्ण बाजार है. यहां लाईफस्टाइल सेगमेन्ट के लिए अपार संभावनाएं हैं. हमें खुशी है कि हम उन लोगों के लिए भारत की पहली लाईफस्टाइल वॉच लेकर आए हैं, जो अपने लिए मजबूत, टिकाऊ और भरोसेमंद स्मार्टवॉच खरीदना चाहते हैं. यूएस मिल्रिटी स्टैंडर्ड 810जी पर आधारित यह वॉच थर्मल, शॉक और वॉटर प्रूफ है. आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त इसके आधुनिक फीचर्स उन लोगों के लिए अनुकूल है, जो आउटडोर अनुभवों का आनंद लेना चाहते हैं.”

मल्टीपल ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाईट सिस्टम (जीपीएस और गैलिलियो) से युक्त ‘इंस्टिंक्ट’ के द्वारा बेहद चुनौतीपूर्ण वातावरण में भी सिर्फ जीपीएस से उपयोगकर्ता की लोकेशेन को ट्रैक किया जा सकता है. इसके बिल्ट-इन रिस्ट बेस्ड हार्ट रेट मॉनिटर के साथ उपयोगकर्ता अपनी रोजाना की गतिविधियों, तनाव, नींद एवं अन्य वैलनैस डेटा को ट्रैक कर सकता है. कैम्पिंग हो या टेज्निंग रन या रोजमर्रा की गतिविधियां, ‘इंस्टिंक्ट’ हार्ट रेट, स्टैप्स, डिस्टेन्स, और कैलोरीज का पूरा रिकॉर्ड रखती है.

यह डिवाइस हाइकिंग, रनिंग, बाइकिंग, स्विमिंग, कायकिंग ओर स्कींग जैसी सभी गतिविधियों को सपोर्ट करती है. हार्ट रेट के आधार पर यह स्ट्रेस यानि तनाव के स्तर को भी ट्रैक कर लेती है. इसके माध्यम से उपयोगकर्ता जान सकता है कि कौन से बाहरी या भावनात्मक स्रोत उसके तनाव को बढ़ा रहे हैं. कम्पनी का दावा है कि ‘इंस्टिंक्ट’ स्मार्टवॉच और जीपीएल मोड पर 14 घंटे तक बिना रीचार्ज किए और अल्ट्राटेक मोड पर 35 घंटे तक चल सकता है. यह 10एटीएम/100 मीटर वॉटर रेटिंग से सज्जित है. ‘इंस्टिंक्ट’ पानी, शॉक और गर्मी से पूरी तरह सुरक्षित है. इसे शून्य से 20 डिग्री से कम तथा 60 डिग्री से अधिक तापमान पर भी आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है.

‘इंस्टिंक्ट’ के लिए गारमिन ने अपने गारमिन एक्सप्लोर ऐप तैयार किया है, जो एंड्रायड और आईओएस वर्जन पर उपलब्ध है. इस ऐप की मदद से यूजर्स वेप्वाइंट और रूट्स क्रिएट कर सकते हैं और एडिट कर सकते हैं. साथ ही इसकी मदद से वे अपने कलेक्शंस को मैनेज करने के अलावा मैप्स डाउनलोड कर सकते हैं और ट्रैक को रीव्यू कर सकते हैं.