स्मार्टफोन के इस युग में जहां सबकुछ ऑनलाइन ऑपरेट होता है ऐसे में अगर इंटरनेट सेवा 48 घंटे ठप होने की खबर मिले तो कैसा लगेगा. अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं जिनके अधिकतर काम ऑनलाइन होते हैं तो ये खबर आपके लिए है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 48 घंटों तक पूरी दुनिया के सर्वर बंद होने से तमाम काम रुक सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो लोग न तो खाना ऑर्डर कर पाएंगे और कैब सेवा इस्तेमाल करना नामुमकिन होगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्लोबर सर्वर की मरम्मत के कारण अगले 48 घंटों तक पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा ठप हो सकती है. अब सवाल ये उठ रहा है कि आखिर ये मरम्मत क्यों जरूरी हैं? चलिए आपको बताते हैं आखिर क्यों ग्लोबल सर्वर की मरम्मत की जरूरत आ पड़ी है. आज के समय में बढ़ते साइबर खतरों, फ्रॉड और इंटरनेट पर एक्टिव हैकर्स से बचने के लिए इस सर्वरों को सुरक्षित बनाया जा रहा है.

कम्यूनिकेशन रेग्यूलेटरी ऑथोरिटी ने बताया कि ये मरम्मत इंटरनेट के डोमेन नेम सिस्टम को और सुरक्षित बनाएगी जिससे यूजर्स को एक बेहतर प्लेटफॉर्म मिलेगा. तकनीकी भाषा में कहा जाए तो इस दौरान इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) मेंटेनेंस वर्क जारी रहेगा. अगर ऐसा हुआ तो ब्राउजिंग करते वक्त किसी इंटरनेट स्लो या सेवा ठप होने का समस्या तयशुदा समय से थोड़ी ज्यादा भी बढ़ सकती है.

हालांकि एक ही समय में पूरी दुनिया की इंटरनेट सेवा बंद होने की संभावना कम है. इसे छोटे-छोटे slots में बंद किए जाने की उम्मीद ज्यादा है ताकि लोग अपना काम ठीक तरह से कर पाएं.