सैन फ्रांसिस्को: गूगल ने नई उपलब्धि हासिल करते हुए अमेजन एलेक्सा व SIRI को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि अमेजन एलेक्सा दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, लेकिन गूगल असिस्टेंस ने उसे IQ Test में पीछे छोड़ दिया है. google Assistant ने सौ प्रतिशत सही जवाब देकर ये उपलब्धि हासिल की.

GPS से लैस ये स्मार्टवॉच 60 डिग्री से अधिक तापमान में भी करेगी काम, ऐसे मंगाएं ऑनलाइन

एप्पल वायस असिस्टेंट SIRI भी पीछे
इतना ही नहीं गूगल असिस्टेंट ने इसके साथ ही एप्पल के वायस असिस्टेंट सीरी को भी पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी एक अध्ययन में सामने आई है, जिसे स्मार्ट स्पीकर्स की प्रभावकारिता को जांचने के लिए किया गया था. द स्ट्रीट डॉट कॉम की रपट में कहा गया है, “शोध करनेवाली कंपनी लूप वेंचर्स के ‘स्मार्ट स्पीकर आई क्यू टेस्ट’ के 2018 के संस्करण में गूगल असिस्टेंट (यह परीक्षण होम स्मार्ट स्पीकर्स पर किया गया) 87.9 फीसदी सवालों का सही जवाब देने में सक्षम रहा, जबकि साल 2017 में गूगल 81.1 फीसदी सवालों के सही जवाब दे पाया था.”

Xiaomi ने लॉन्च किया ‘Mi Pay’ पेमेंट ऐप, गूगल पे, PayTM को ऐसे देगा टक्कर

एलेक्सा (अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर पर परीक्षण किया गया) ने सटीकता में 63.8 फीसदी से 72.5 फीसदी का सुधार किया है और माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना (हार्मन कार्डन इनवोक स्पीकर पर परीक्षण) ने 56.4 फीसदी से 63.4 फीसदी का सुधार किया है. दिलचस्प यह है कि एलेक्सा शॉपिंग श्रेणी में अग्रणी नहीं है, जबकि अमेजन वैश्विक ई-कॉमर्स बाजार की दिग्गज है. क्योंकि गूगल होम उत्पाद संबंधी सवालों के जवाब अधिक सही देता है. रिसर्च फर्म ने कहा, “गूगल असिस्टेंस इकलौता असिस्टेंस था, जो सभी 800 सवालों को सही तरीके से समझ सका. लेकिन अन्य 99 फीसदी या इससे अधिक सवालों को ही समझ पाए.” एप्पल की सीरी (होम पॉड स्पीकरों पर परीक्षण किया गया) ने 74.6 फीसदी सवालों के सही जवाब दिए, जबकि पिछले साल इसने केवल 52 फीसदी सही जवाब दिए थे. (इनपुट एजेंसी)

अफगानिस्तान-अमेरिका के नए डेवलमेंट से भारत पर पड़ेगा ये असर, अरबों का निवेश अधर में