Google की वर्चुअल वॉइस असिस्टेंट सर्विस – Google Assistant लगभग सभी स्मार्ट डिवाइसेस में मिलती है। गूगल असिस्टेंड सर्विस एंड्रॉइड स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट स्पीकर्स, कनेक्टेड कार, लैपटॉप और दूसरे कई सारे स्मार्ट डिवाइसेस में गूगल असिस्टेंड का सपोर्ट दिया जाता है। बीते कई समय से तमाम कंपनियों ने अपने वर्चूअल असिस्टेंट पर तेजी से काम कर रही हैं और ये पहले के मुकाबले काफी इंप्रूव और यूजर्स के लिए हेल्पफुल साबित हो रहे हैं। गूगल ने Pixel 4 के लॉन्च इवेंट के दौरान Google Assistant के कई सारे अपकमिंग फीचर के बार में जानकारी शेयर की थी।

Google Assistant bug details

अब Android Police की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नए Google Assistant में एक बग स्पॉट किया गया है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह बहुत कम बार देखने को मिलता है कि  गूगल असिस्टेंट ठीक से अपना काम नहीं करता है। गूगल असिस्टेंड से लैस कई सारी स्मार्ट डिवाइसेस पर गूगल असिस्टेंट ठीक से काम नहीं कर रहा था। यह सब एक बग के कारण हो रहा था। गूगल असिस्टेंड Ok Google की आवाज सुनते ही काम करना शुरू कर देता है लेकिन कई सारी डिवाइसेस पर कमांड देने पर भी यह काम नहीं कर रहा था।

Ok Google की कमांड के बाद फोन की स्क्रीन लगातार चलते रहती है और लिस्टिनिंग प्रोसेस चलती रहती है। इसके साथ रिपोर्ट में यह भी कहा गया गया है कि इस बग के कारण यूजर्स को बैटरी तेजी से खत्म हो रही है। ऐसे में इस बग के चलते यह सलाह दी जा रही है कि जब तक गूगल इसे फिक्स नहीं कर लेता है तब तक गूगल असिस्टेंट को मैन्यूअली स्लीप मोड में रख सकते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह प्रोबल्म सिर्फ कुछ स्मार्टफोन तक ही सीमित नहीं था। यह समस्या Google Pixel Slate पर भी देखने को मिली। ये डिवाइस गूगल असिस्टेंट के लिए हमेशा एक्टिव मोड पर रहती है। यह बग सबसे पहले सितंबर माह में पहली बार रिपोर्ट किया गया था। एक और दूसरी रिपोर्ट में दावा कि गया था कि ऐसा ही एक बग OnePlus 6T स्मार्टफोन में पहली बार देखने को मिला था।