Google Assistant अब यूजर्स को WhatsApp, Telegram और Slack पर आए टेक्सट मैसेज पढ़कर सुनाएगा। इसके साथ ही आप Google Assistant की मदद से ही रिप्लाई भी कर पाएंगे। Google Assistant की मदद से पहले यूजर्स सिर्फ एंड्रॉइड मैसेजिंग ऐप पर आए हुए ही मैसेज पढ़ सकता था। अब नए अपडेट के बाद Google Assistant अन्य ऐप्स जैसे WhatsApp, Telegram, Slack और Google Assistant Groupme पर आए मैसेज को पढ़कर यूजर्स को सुनाएगा।

इस फीचर को ऐसे कर पाएंगे यूज

गूगल असिस्टेंट आपके WhatsApp और दूसरी थर्ड पार्टी मैसेंजिंग ऐप पर आए टेक्सट को पढ़कर सुनाए इसके लिए गूगल को उन ऐप्स की परमिशन देनी होगी। इसके बाद Google Assistant को एक्टिवेट कर रीड माई मैसेज की कमांड देनी होगी। गूगल असिस्टेंट के इस फीचर को सबसे पहले एंड्रॉयड पुलिस ने स्पॉट किया है। एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल असिस्टेंट उन्हीं मैसेज को पढ़कर आपको सुनाएंगा जिन्हें यूजर ने नहीं पढ़ा हो और उसका नोटिफिकेशन उसके फोन पर हो।

बता दें कि Google Assistant आपको आए मैसेज को पढ़ने से पहले ये बताएगा कि कौन से ऐप पर आपको मैसेज आए हैं। इसके बाद वह यूजर्स से पूछेगा कि आप मैसेज सुनना चाहते हैं या नहीं। यहां यूजर्स के हां में आन्सर देने पर ही गूगल असिस्टेंट मैसेज पढ़ कर सुनाएगा। इसके बाद गूगल का वॉइस Assistant फीचर रिप्लाई के लिए पूछेगा और आपके बोले गए मैसेज को टैक्सट फॉर्म में सेंट कर देगा। इसके साथ अगर यूजर्स को आया मैसेज इमेज या फिर वीडियो हुआ तो वह इसकी जानकारी भी यूजर को देगा।

रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल ये फीचर एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन होने वाले स्मार्टफोन के लिए है। गूगल का ये फीचर आपके स्मार्टफोन पर काम कर रहा है या नहीं इसके लिए आप इसे चैक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके लिए आपके स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन बार पर मैसेज होने चाहिए।