Google ने अपनी प्ले प्रोटेक्ट (Play Protect) पॉलिसी के तहत भारतीय स्मार्टफोन मार्केट की सबसे बड़ी कंपनी Xiaomi के Quick Apps को ब्लॉक (Google block xiaomi Quick app) कर दिया है। आपको बता दें कि हाल में शाओमी यूजर्स ने Twitter और Reddit पर इस ऐप के ब्लॉक होने के बारे में बताया है। Android Police की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ यूजर्स को Play Protect की तरफ से एक पॉप अप मिला है, जिसमें Quick apps के बारे में लोगों को अपडेट किया गया है। इसमें बताया गया है कि Quick ऐप्स को इसलिए ब्लॉक किया गया है क्योंकि ये ऐप डाटा कलेक्ट कर रही थी, जिसका इस्तेमाल आपको ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

हालांकि ये ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है, और इसे Xaiomi अपने प्लेटफॉर्म से डिस्ट्रीब्यूट कर रहा है। हालांकि Play Protect अभी भी मालवेयर के लिए किसी भी Play Services से लैस फोन पर इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स को स्कैन करता है, भले ही यह प्ले स्टोर के बाहर किसी दूसरे प्लेटफॉर्म से स्ट्रीम किया जा रहा हों। ऐसी खबरें हैं कि गूगल ने इस ऐप को 14 नवंबर को जारी अपडेट के साथ ही ब्लॉक कर दिया है।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि Quick ऐप्स को डाटा ट्रैकिंग के किस लेवल के लिए दोषी पाया गया है, लेकिन इससे पहले PinuikaWeb की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी का क्विक ऐप्स ऐप स्मार्टफोन के 55 सिस्टम लेवल परमीशन का एक्सेस ले लेता है। इसके जरिए वह यूजर्स के सभी डाटा का एक्सेस ले लेता है। इसके अलावा यह ऐप मोबाइल के IMEI नंबर्स, सिम नंबर, टावर डिटेल नंबर, ऑडियो और वीडियो की रिकॉर्डिंग ले लेता है।