Google आज अपने DOODLE के जरिए बेल्जियम के भौतिक वैज्ञानिक Joseph Antoine Ferdinand Plateau को याद कर रहा है। आज Joseph Antoine Ferdinand Plateau का 218वां जन्मदिन है। Joseph Antoine ने phenakistiscope नामक डिवाइस का अविष्कार किया, जिसके कारण सिनेमा का जन्म हुआ। वह एक चलती हुई इमेज के भ्रम को प्रदर्शित करने वाले पहले लोगों में से एक थे।

ऐसा करने के लिए, उन्होंने गति की छोटी वृद्धि में खींची गई छवियों को दोहराने के साथ काउंटर रोटेटिंग डिस्क का उपयोग किया और नियमित रूप से दूसरे में स्लिट्स लगाए।

 

 

आपको बता दें कि Joseph Antoine पहले ऐसे शख्स थे, जिन्होंने लोगों के सामने मूविंग इमेज के भ्रम को पैदा किया। phenakistiscope स्कोप से चलती हुई इमेजों का एक भम्र होता है। इसी से आगे चलकलर आधुनिक सिनेमा का जन्म हुआ। गूगल द्वारा बनाए गए डूडल से Plateau’s style की एक झलक मिलती है।

 

 

Joseph Antoine ने लॉ की पढाई की और उसके बाद उन्होंने फिजियोलॉजी ऑप्टिक्स की स्टडी की। उन्होंने विशेष तौर पर मानव रेटिना पर प्रकाश और रंग के आधार पर जोर दिया। गूगल अक्सर समाज में योगदान देने वाले लोगों के लिए डूडल तैयार करता रहता है। आज गूगल ने अपने डूडल को Joseph Antoine के जन्मदिवस पर तैयार किया है। यह भी कहा जाता है कि Joseph Plateau ने अपने आखिरी क्षणों में अपनी दृष्टि खो दी, उन्होंने अंधे बनने के बाद भी विज्ञान में अपने करियर को जारी रखा।