Google ने 14 नवंबर 2019 को सेलिब्रेट करने के लिए Children’s Day (बाल दिवस )पर एक आकर्षक कलरफुल doodle तैयार किया है। Google अक्सर किसी खास दिन को अपने डडूल (Children’s Day India 2019) के जरिए सेलिब्रेट करता रहता है। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru)  के जन्मदिन 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे बाल दिवस (Bal Diwas)  के रूप में मनाया जाता है क्योंकि उन्हें बच्चों से बहुत प्यार था और बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कह कर पुकारते थे। बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है।
नेहरू बच्चों से बहुत प्यार करते थे। गूगल ने अपने डूडल के जरिए चिल्ड्रेंस डे पर जो डूडल तैयार किया है उसमें बच्चों के शूज के सात पहाड़, नदी, पक्षी और पेड़ भी देखे जा सकते हैं।

नेहरू बच्चों से करते थे बहुत प्यार

आज के दिन 14 नवंबर को 1889 को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था। बच्चें उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहते थे और नेहरू को भी बच्चों से बहुत प्यार था। नेहरू का निधन 27 मई 1964 को हुआ। 2009 से हर साल Google बाल दिवस पर एक प्रतियोगिता ‘Doodle 4 Google’ की मेजबानी करता है। Google डूडल प्रतियोगिता के लिए इस वर्ष की थीम “When I grow up, I hope…” है।

बच्चे हैं देश का भविष्य

भारत 1956 से पहले हर साल 20 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाता था। लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने 1954 में घोषणा की कि इस दिन को यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे के तौर पर बनाया जाएगा। लेकिन, 1964 में भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें 14 नवंबर को को राष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में घोषित किया। तब से  प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है जिससे देश के पहले पीएम की जयंती मनाई जा सके। बच्चे देश का भविष्य है और इनका पढ़ना खेलना देश के लिए बहुत जरूरी है।