अगर आप अपने बच्चों के स्मार्टफोन पर जरूरत से ज्यादा समय बिताने की लत से परेशान हैं तो आपकी इस समस्या का समाधान Google के पास है. टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी Google ने एक नया App लॉन्च किया है जिससे आप बच्चे के स्मार्टफोन बिहैबियर को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे. Google की ओर से लॉन्च इस उपाय का नाम है Family Link App. इस App को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है. इस App के जरिए आप बच्चे के एंड्रॉयड डिवाइस पर उसकी एक्टिविटी को कंट्रोल करने के साथ उसे ट्रैक भी कर सकते हैं. इस App को पहली बार 2017 में अमेरिका में लॉन्च किया गया था. Google का कहना है कि इस App का मकसद एंड्रॉयड इकोसिस्टम में बच्चों और पैरेंट्स को लाना है.

App के जरिए पैरेंट्स बच्चे की साप्ताहिक और मासिक एक्टिविटी रिपोर्ट देख सकते हैं. इसके जरिए आप स्मार्टफोन पर अपने बच्चे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले इंटरनेट के समय को भी तय कर सकते हैं. बच्चे के सोने के समय स्मार्टफोन को ऑटोमेटिकली लॉक करने का भी इसमें ऑप्शन है.

कैसे करें डाउनलोड
Google play store से आप इस App को डाउनलोड कर सकते हैं. यहां इस App के बारे में काफी डिटेल जानकारी भी है. गूगल Play स्टोर में पैरेंट्स के लिए यह Google Family Link for parents’ और बच्चे के लिए ‘Google Family Link for children & teens’ नाम से उपलब्ध है.

6 कैमरों वाला स्मार्टफोन ला रही सैमसंग, 5G को करेगा सपोर्ट

Family Link App, Android Nougat 7.0 पर चलने वाले किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस को कंट्रोल कर सकता है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबकि Google में ट्रस्ट एंड सेफ्टी की निदेशक सुनीता मोहंती का कहना है कि नए ऑनलाइन यूजर्स के साथ पुराने यूजर्स को भी आज के समय वेब पर मौजूद सभी संभावित खतरों से अवगत होना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह उनलोगों के लिए भी जरूरी है, तभी वे यूजर्स को शिक्षित करने के साथ उनके बीच जागरूकता ला सकेंगे.

Family Link App की खासियतें

1. अपने बच्चे को अच्छे कंटेंट के बारे में गाइड करें. इस App की सहायता से पैरेंट्स अपने बच्चे की एक्टिविटी को देख सकते हैं और उन्हें सही फैसले लेने में सहयोग कर सकते हैं. वे (पैरेंट्स) बच्चों के App के इस्तेमाल को भी मैनेज कर सकते हैं.

रिलायंस जियो और एयरटेल को टक्कर देने के लिए BSNL का ये है धांसू प्लान

2. इस App के जरिए आप अपने बच्चे के बारे में पता लगा सकते हैं कि वह कहां है. यह ऐप यह बता देगा कि आपका बच्चा कहां है और कहां जा रहा है. जब तक उसके पास उसका एंड्रॉयड डिवाइन यानी स्मार्टफोन रहेगा तब तक आपको उसके लोकेशन का पता चलता रहेगा.

3. ट्रैक स्क्रीनटाइमः पैरेंट्स इस App के जरिए अपने बच्चे द्वारा स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले समय का पता लगाने के साथ उसे तय भी कर सकते हैं. वे इस App के जरिए अत्याधिक इस्तेमाल करने पर अपने बच्चे के स्मार्टफोन को लॉक भी कर सकते हैं.