Google My Business : छोटे और मझोले कारोबारियों को आसानी से Online Store खोलने की सुविधा देने के लिए Google  ”My Business” फीचर पेश करने जा रही है। यह कंपनी की Google Shopping सर्विस के तहत विकसित की गयी है। Google शॉपिंग के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) सुरोजित चटर्जी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कारोबारियों के खरीदारों से जुड़ने के लिए कंपनी अब नए फीचर ‘Google My Business’ (जीएमबी) को पेश कर रही है। इसके तहत कोई भी खुदरा विक्रेता अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकेगा और ऑनलाइन सामान खोजने वाले लाखों खरीदारों से जुड़ सकेगा। Also Read - Google ने Doodle के जरिए किया महिला शक्ति को सलाम, ऐसे मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

इस सेवा के तहत जब भी कोई दुकानदार अपनी दुकान में मौजूद सामान की फोटो पोस्ट करेगा तो वह उत्पाद अपने आप गूगल शॉपिंग के सर्च में उत्पाद सूची के तौर पर दिखने लगेगा। इसके माध्यम से गूगल 20,000 से ज्यादा स्थानीय दुकानदारों को जीएमबी मंच पर ला चुकी है। यह फीचर उपलब्ध बनाया जा रहा है और भारतीय खरीदारों को अगले साल की शुरुआत में इसकी सेवा उपलब्ध होने लगेगी। Also Read - Leap Day के मौके पर Google ने बनाया स्पेशल Doodle, जानिए क्यों 4 साल में एक बार आता है 29 फ़रवरी?

गूगल शॉपिंग को पिछले साल दिसंबर में भारतीय बाजार में पेश किया गया था। इसमें ग्राहकों को किसी उत्पाद के लिए सर्च करने पर उस उत्पाद से जुड़े विभिन्न ऑफर, उत्पाद और दुकानों पर उपलब्धता की जानकारी आसानी से मिल जाती है। कंपनी ने कहा कि भारत गूगल शॉपिंग फीचर का उपयोग करने वाले प्रमुख देशों में से एक बन गया है। अधिक ग्राहकों से जुड़ने के लिए उसकी इस सेवा का उपयोग लघु और मध्यम उद्योग जमकर कर रहे हैं।

चटर्जी ने कहा, ‘‘ पिछले साल गूगल शॉपिंग को भारतीय बाजार में उतारने के बाद से हमने तेज गति से बढ़त दर्ज की है। भारतीय ग्राहक अक्सर हमारे मंच पर खरीदारी करने के अनुभव से जुड़ते हैं और यह उनके किसी अन्य बाजार (ई-वाणिज्य) मंच बिताए गए वक्त की तुलना में अधिक है।’’

चटर्जी ने कहा कि अब गूगल शॉपिंग मंच पर 20 करोड़ से अधिक ऑफर उपलब्ध हैं। हमारी साइट पर खरीदारी के लिए किए जाने वाले सर्च में बढ़त दर्ज की गयी है। लघु एवं मध्यम उदयोग कारोबार की वेबसाइटों पर सूचीबद्ध उत्पादों तक पहुंच के मामले में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गयी है।