Google अपने पिक्सल स्मार्टफोन्स का प्रॉडक्शन चीन से हटाकर इस साल वियतनाम में ले जाने की योजना बना रही है। इसके पीछे वजह यह है कि कंपनी उच्च चीनी मजदूरी लागत और अमेरिका और चीन के बीच छिड़े व्यापार युद्ध के कारण टैरिफ में हो रही बढ़ोतरी से बचना चाहती है। निक्केई एशिया रिव्यू की रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी इंटरनेट दिग्गज उत्तरी वियतनाम प्रांत बाग निह स्थित पुराने नोकिया फैक्ट्री को पिक्सल फोन के उत्पादन के लिए तैयार करना शुरू कर दिया है।
रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने ज्यादातर हार्डवेयर जो अमेरिका के लिए बनाए जा रहे हैं, उसका उत्पादन चीन से बाहर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें पिक्सल फोन्स और उसके स्मार्ट स्पीकर, गूगल होम शामिल है।

आगामी उत्पादन लाइनें गूगल के स्मार्टफोन बाजार में बढ़त हासिल करने के गूगल के कदम का अहम हिस्सा है और कंपनी का लक्ष्य इस साल 80 लाख से 1 करोड़ स्मार्टफोन्स के उत्पादन करने का है। इस दौरान, गूगल द्वारा पिक्सल सीरीज में दो नए फोन – पिक्सल 4 और 4 एक्सएल उतारने की तैयारी चल रही है, जिसे अक्टूबर में लांच किया जाएगा।

वहीं इससे पहले गूगल के बारे में एक और खबर आई है जिसमें कहा गया है कि गूगल ने दो साल पहले लॉन्च किए गए अपने जॉब एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम ‘गूगल हायर’ को बंद करने का फैसला लिया है। यह जानकारी कंपनी ने एक बयान के जरिए दी। कंपनी ने पूर्व एल्फाबेट बोर्ड के सदस्य डायने ग्रीन के साथ मिलकर ‘हायर’ का निर्माण किया था। टेकक्रंच द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, इसे बनाने का एकमात्र उद्देश्य हायरिंग प्रक्रिया को सरल बनाना था, जिसमें वर्कफ्लो के साथ आवेदक की खोज कर उनके साक्षात्कार को गूगल के जी सूट के सर्च, जीमेल, कैलेंडर, डोक्स के लिए शेड्यूल किया जाता था। 2015 में रिपोर्ट किए गए 38 करोड़ डॉलर के लिए ग्रीन द्वारा शुरू की गई कंपनी – बेबोप के अधिग्रहण के बाद ‘हायर’ को लॉन्च किया गया। ग्रीन ने इस साल की शुरुआत में एल्फाबेट बोर्ड छोड़ दिया था।